आज डिनर में ट्राई करे पनीर हांड़ी, देखे इसकी रेसिपी

आवश्यक सामग्री
300 ग्राम पनीर
4 छोटी इलायची
1 बड़ी इलायची
2 तेजपत्ता
1/4 चम्मच शाबूत जीरा
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
2 मध्यम आकार का प्याज कटा हुवा
2 मध्यम आकार के टमाटर
2 चम्मच बादाम का पेस्ट
2 चम्मच काजू का पेस्ट भुना हुवा

Image result for अरे पनीर हांड़ी, देखे इसकी रेसिपी
एक चुटकी हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच भुना हुवा जीरा पाउडर
1/2 चम्मच कस्रू मेथी पाउडर
1/4 चम्मच जावित्री इलायची पाउडर
2 चम्मच बटर
2 चम्मच ताज़ी मलाई
एक चुटकी गरम मसाला पाउडर
2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
बनाने की विधि
सबसे पहले mixer या food processor में टमाटर की प्यूरी बना लेंगे. ऐसे ही बादाम को पीस कर एक अलग बर्तन में रख लेंगे. काजू को कढ़ाही में भून ले और इसको भी बारीक बुरादा बनाने तक इसे पीस कर अलग कर ले.
एक pan में तेल डालकर गर्म करे और इसमें सभी शाबूत मसालों को डाले और लगातार चलाते हुए इसे 30 सेकंड्स तक भुने या जब तक की इसमें से गज़ब की खुशबू ना आने लगे. अब हम इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर इसे 15 सेकंड्स तक भुने जिससे की कच्चेपन की महक नही चली जाती है.
अब हम इसमें प्याज का पेस्ट डालेंगे और इसके ;pink color में आने तक बीच बीच में चलाते हुए भुने. जब यह pink color में हो जाते तो इसमें टमाटर की प्यूरी हम मिलायेंगे और इसे 5 से 7 मिनट तक बीच बीच में चलाते हुए पकाएंगे. जब किनारों से तेल छोड़ने लगे मतलब टमाटर हमारा अच्छा से पक गया है.
अब इसमें बादाम का पेस्ट, काजू का पेस्ट के साथ हल्का सा पानी डाले और इसे अच्छे से mix कर के 4 से 5 मिनट तक पकाएंगे. अब इसमें शाबूत मसालों को जैसे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, कसूरी मेथी पाउडर, जावित्री इलायची पाउडर और नमक डालकर अच्छे से mix कर के इसे पकाएंगे.
आखिर में हम पनीर को डालेंगे. पनीर को आप चाहे तो तेल में पहले fry कर के use करे या soft पनीर चाहते है तो शुरू में ही पनीर को पानी में भिगो कर रख ले जिससे यह काफी soft रहे. इसे थोड़ा देर पकाए फिर इसमें बटर, मलाई कटी धनिया की पत्ती और गरम मसाला पाउडर डालकर इसे 2 से 3 मिनट तक पकने देंगे फिर इसे आंच से उतार लेंगे. लीजिये तैयार है हमारा गर्मागर्म पनीर हांड़ी recipe. इसे आप धनिया की पत्ती या बटर या मलाई से garnish कर सकते है.