अदरक के छिलकों का इस्तेमाल करनें से मिलता है बड़ा लाभ

अदरक को अक्सर छीलकर इस्तेमाल किया जाता है और इसके छिलके को बेकार समझ कर फेक दिया जाता है। अदरक के छिलके काफी रेशेदार और हार्ड होते हैं, लेकिन स्वाद इनमें भी काफी ज्यादा होता है।

इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं अदर को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में। अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक का इस्तेमाल चाय के साथ ही सब्जी में किया जाता है। हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं जैसे पेट देरद, बदहजमी, सर्दी-जुकाम, सूजन, जोड़ो में दर्द करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें पौटेशियम, मैग्नीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसमें एंटी बेक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में जानते हैं अदरक के छिलके इस्तेमाल करने के तरीके।

उबली सब्जियों को देता है फ्लेवर

अदरक का फ्लेवर सब्जी के स्वाद को बढ़ा देता है। अगर आप ब्रोकली या फूलगोभी जैसी सब्जी को स्टीम दे रही हैं तो इसमें कुछ अदरक के छिलकों को मिलाएं। जैसे स्टीम सब्जियों को पकाती हैं, अदरक के छिलकों में मैजूद खूशबू तेल मसाले के बिना सब्जियों को स्वाद और खूशबू देता है।

अदरक शोरबा बनाएं

आधा कप से एक कप अदरक के छिलके नें 4 से 6 कप पानी डालें। 20 मिनट तक उबालें। गर्म पानी में अदरक को कम से कम एक घंटे के लिए पूरी तरह से डुबों दें। वेजिटेरियन शोरबा या फिर मिर्च के लिए इस लिक्विड को बेस बनाएं।

छिलके की बनाएं चाय

अदरक के छिलकों की कैफीन फ्री चाय भी पेट में जलन शांत तकने का अच्छा तरीका है। इसके लिए अदरक के छिलकों को पानी में कुछ देर के लिए उबालें और छानकर पीएं।

खाद की तरह करें इस्तेमाल

अदरक का छिलका फूल वाले पौधों के लिए बहुत अच्छी खाद है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फास्फोरस की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में छिलकों का इस्तेमाल खाद के तौर पर करें।