बालों के लिए नारियल पानी है फायदेमंद, जानिए कैसे करे इस्तेमाल

नारियल पानी (Coconut Water) सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये हम सभी अच्छे से जानते हैं। एक गिलास फ्रेश नारियल पानी पीने से आप एनर्जेटिक महसूस करने लगते हैं। सेहत के अलावा ये स्किन से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

बालों में इसे कई तरह से यूज किया जा सकता है। आप इसमें नींबू का रस, शहद एलोवेराऔर सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है।अगर आपु अपने रुखे बालों से परेशान हैं तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ये आपके बालों को हाइड्रेट करता है। ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करने के बार में सोच रहे हैं तो इसे यूज करने के तरीके के बारे में जान लें।

नारियल पानी में मिलाएं शहद

इसे बनाने के लिए एक कप नारियल पानी में चार बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद अपने सिर को लपेटे। इसके लिए गर्मपानी में तौलिया को डिप करें, निचौड़ें और फिर सिर पर बांधे। ये आपके स्कैल्प में अच्छे से जाएगा। कुछ देर बाद यानी 25 से 30 मिनट बाद, बालों को माइल्ड शैम्पी से धोएं। बालों की देखभाल के लिए इसे हफ्ते में एक बार रिपीट करें। इससे बाल डैंड्रफ फ्री भी हो जाएंगे।

नारियल पानी का स्प्रे

बालों को स्प्रे करने के लिए आप नारियल पानी के स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चौथाई कप ताजा नारियल पानी लें और इसमें एक कप पानी मिलाएं, अच्छे से मिक्स करें और फिर स्प्रे बोतल में भरकर रख दें। अब रोजाना बालों के लिए इसे हाइड्रेशन स्प्रे के तौर पर इस्तेमाल करें। इसे गीले बालों और स्कैल्प पर स्प्रे करें।

नारियल पानी में मिलाएं एलोवेरा

किसी भी ब्यूटी हैक्स या टिप्स की बात हो और नारियल पानी का नाम न आए ऐसा नहीं हो सकता । अपने बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए एक कप नारियल पानी में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और स्प्रे बोतल में भरें फिर हफ्त में तीन चार बार इसका इस्तेमाल करें।