गठिया के दर्द से आराम पाने के लिए करे ये काम

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द भी गठिया के रोगियों को अपनी जकड़ में लेने लगता है। जिससे वह परेशान हो जाते हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा है और आप इस गठिया के दर्द में राहत पाना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ फूड हैबिट्स को बदलना होगा। तुलसी, प्याज, लहसुन कुछ ऐसे एनल्जेसिक है, जो गठिया के रोग में आराम देते हैं। ये सभी प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं और इनका तेल गठिया के दर्द में फौरन आराम पहुंचाता है।

खाने में शामिल करें फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्थ के लिए फायदेमंद है। इसमें गठिया के दर्द में आराम देने वाले फैट्स होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली के तेल में भी काफी मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन जोड़ों के दर्द में आराम देता है।

 रेगुलर एक्सरसाइज है फायदेमंद

रोजाना एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी की मोबिलिटी तो ठीक रहती है साथ ही आपके जोड़ों में भी फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहेगी। जिससे इनमें दर्द भी कम होगा। आप रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें जैसे-ब्रिस्क वॉक, एरोबिक एक्सरसाइज, स्ट्रैंथ ट्रेंनिंग, स्ट्रेच एक्सरसाइज आदि।

वजन कम करें

यदि आप गठिया के रोगी हैं तो आप के लिए बढ़ा हुआ वजन नुकसानदायक हो सकता है। इस वजह से आपके घुटनों और जोड़ों पर अधिक दबाव बना रहता है जिसकी वजह से आपको चलने फिरने में भी परेशानी हो सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए हेल्दी और न्यूट्रिशस डायट लें। अपना वजन कंट्रोल करें।