सिरदर्द से हो रहे हैं बेहाल तो करे ये काम

गर्मियों के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ पसीना, चिपचिप, डिहाइड्रेशन और सुस्ती जैसी समस्याएं बार-बार महसूस होती हैं। वहीं, धूप और उमस के कारण लोगों को सिर में दर्द होने लगता है। अक्सर आपको और आपके आसपास के लोगों को गर्मियों में तेज दर्द, माइग्रेन या अधकपारी दर्द की शिकायत हो सकती है।

वहीं, एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों के मौसम में सिरदर्द होने की संभावना भी बहुत अधिक हो सकती है। जर्नल न्यूरोलॉजी (journal Neurology) में छपी एक स्टडी के अनुसार, गर्मियों में सिरदर्द महसूस होने की संभावना 8 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। स्टडी में यह कहा गया कि सर्दियों की बजाय गर्मियों के मौसम में ब्लड वेसल्स के आकार में बदलाव हो जाता है, जिससे, सिर में तेज दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मियों के मौसम में माइग्रेन का दर्द सबसे अधिक महसूस होता है। इस प्रकार के सिरदर्द में पीड़ित व्यक्ति के सिर में एक तरफ या दोनों तरफ तेज सिरदर्द, धकधक या थ्रोबिंग पेन के साथ आंखों के आसपास भी दर्द महसूस होता है। दरअसल, गर्मियों में बहुत अधिक पसीना होने और शरीर में सोडियम और पानी की कमी होने के कारण माइग्रेन का दर्द ट्रिगर (migraine triggering situations) हो सकता है। गर्मियों में महसूस होने वाले इस गम्भीर प्रकार के सिरदर्द से राहत पाने के लिए बहुत सावधानी से कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपकी प्रॉब्लम को आसानी से और कारगर तरीके से कम करें। यहां पढ़ें सिरदर्द से राहत पाने के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में।

आमतौर पर खान-पान स जुड़ी गलतियां ही सिरदर्द की वजह बनती हैं। गर्मियों में अक्सर उमस और गर्मी की वजह से लोगों को भोजन करने की इच्छा नहीं होती और वो लंच या ब्रेकफास्ट स्किप कर जाते हैं। आपकी यही आदत माइग्रेन की समस्या के लिए एक ट्रिगर का काम कर सकती हैं। इसी तरह गर्मियों में मसालेदार और बहुत गर्म खाना ना खाएं। इससे सिरदर्द से आराम पाने में मदद होगी। ऐसे लोग जिन्हें जल्दी-जल्दी और बार-बार सिरदर्द की शिकायत होती है ऐसे लोगों को सिगरेट, चॉकलेट और अल्कोहल जैसी चीजों का सेवन संभलकर करना चाहिए क्योंकि अक्सर इन चीजों की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन की स्थिति बन सकती है और यह माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है।