पाकिस्तान में हर साल करीब 1000 महिलाओ के साथ होता है ये, जानकर उड़े लोगो के होश

यह ऑनर किलिंग की कई कहानियों में से एक है, जिसके लिए पाकिस्तानी लड़कियों को शिकार बनाया जाता है । पाक में एक साल में 1000 लड़कियों का ऑनर किलिंग में जान गंवाना बेहद भयावह व गंभीर स्थिति को दर्शाता है।

इस निराशाजनक स्थिति को देखकर विशेषज्ञों का कहना है कि यह स्पष्ट हो गया है कि पाकिस्तान सरकार इस मुद्दे पर नीतियां बनाने और अपराधियों को दंड देने के लिए एक नियामक ढांचे को परिभाषित करने में विफल रही है।

पाक में ऑनर किलिंग के मामले में सजा की दर सिर्फ 2.0% है जबकि बरी होने की दर 20.9% है। उल्लिखित आंकड़े इस तथ्य को रेखांकित करते हैं कि सरकार केवल अप्रचलित कानूनों पर भरोसा कर रही है जो बेरोकटोक हिंसा को संभालने के लिए कार्यान्वयन की भावना खो चुके हैं और निर्दोष पीड़ितों को कानून प्रवर्तन एजेंसियों की दया पर छोड़ दिया है, जो इसे कभी भी सतह पर न आने के लिए मामले को दफन करना पसंद करते हैं।

समन अब्बास ने कहा था कि वह इटली में किसी लड़के को प्यार करती है और उसी के साथ अपना जीवन बिताना चाहती है। अपराध स्थल के जांचकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि पिछले साल सर्दियों से समन का परिवार उसके रिश्तेदारों के साथ मिलकर उसकी जबरन शादी की योजना बना रहे था ।

जब समन ने उनके फैसलों के खिलाफ विद्रोह किया और घर से भाग गई तो उन्होंने उसकी आवाज को हमेशा के लिए बंद करने का फैसला किया। पुलिस ने दावा किया कि सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि समन के माता-पिता के समर्थन से उसके रिश्तेदारों ने उसकी हत्या की और वापस पाकिस्तान लौट आए।

समन का शव गायब है और पुलिस को आंशका है कि अपमान और हत्या के आरोपों से बचने के लिए उसके माता-पिता और रिश्तेदारों ने उसे दफना दिया होगा।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि अधिकांश पाकिस्तानी माता-पिता सांस्कृतिक मानदंडों को देखते हुए लड़की के जवान होते ही उसकी जबरदस्ती शादी कर देते हैं। यदि वह इसका विरोध करने की कोशिश करती है या अपनी जान बचाने के लिए घर छोड़ देती है, तो उसे इज्जत के नाम पर अपमानित किया जाता है और जान तक से मार दिया जाता है।

ऑनर किलिंग की यह निर्मम प्रथा न केवल पाकिस्तान में प्रचलित है बल्कि विदेशों में रहने वाले पाकिस्तानी भी इस परंपरा का पालन करते दिखते हैं। ये वो पाकिस्तानी हैं जो अपने देश को छोड़ जाते हैं पर वहां की कुप्रथाओं के साथ लें जाते हैं।

एक पाकिस्तानी परिवार की ऐसी ही एक घटना पिछले हफ्ते इटली में दर्ज की गई थी, जहां 18 वर्षीय समन अब्बास नाम की एक लड़की को उसके परिवार द्वारा सम्मान के लिए मारने का आरोप लगाया गया था । समन अब्बास ने अपने चचेरे भाई से शादी करने के अपने माता-पिता के फैसले पर आपत्ति जताई थी।

पाकिस्तान में इज्जत बचाने के नाम पर लड़की की जान की कुर्बानी देने (ऑनर किलिंग) की कुप्रथा तेजी से बढ़ती जा रही है। पाकिस्तानी परिवारों के सदस्य उस लड़की को जान से मारना पसंद करते हैं ।

जो अपने प्रेमी के साथ भागती पकड़ी जाती है या अपनी पसंद से शादी करना चाहती है। यही वजह है कि पाकिस्तान में हर साल करीब 1,000 महिलाएं ऑनर किलिंग का शिकार होती हैं। पाकिस्तान में महिलाओं को अपनी पसंद के व्यक्ति से स्वतंत्र रूप से शादी करने की अनुमति नहीं है, हालांकि धर्म इस पर कोई सख्त प्रतिबंध नहीं लगाता है।