चीन ने अमेरिका को दी जवाबी कार्यवाही की चेतावनी, इकट्ठा करने लगा…

चीन के मुखपत्र ने लिखा है कि चेंगदू में वाणिज्य दूतावास को बंद करने के लिए चाइना ने अमरीका को सोमवार तक का समय दिया है. इस दूतावास को 1985 में स्थापित किया गया था व वर्तमान में 200 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, इनमें से 150 को लोकल रूप से कार्य पर रखा गया है.

 

इस दूतावास को रणनीतिक रूप से अमरीका के लिए बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता रहा है, क्योंकि यह अमरीका को तिब्बत के स्वायत्त क्षेत्र के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति देता है, जहां स्वतंत्रता के लिए लंबे समय से चाइना पर दबाव बनाया जा रहा है.

वांग ने बोला कि दूतावास को बंद करने का निर्णय अंतर्राष्ट्रीय कानून एवं अंतर्राष्ट्रीय संबंधों ( International law and international relations ) को संचालित करने वाले मूल नियमों का उल्लंघन है तथा चीन-अमरीका के रिश्तों को गंभीर रूप से निर्बल करता है. वांग ने बोला कि यह चीनी व अमरीकी लोगों के बीच दोस्ती के पुल को तोड़ना है.

अमरीकी कार्रवाई पर कड़ी रिएक्शन देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ( Chinese Foreign Ministry spokesman Wang Wenbin ) ने इसे तनाव में अभूतपूर्व वृद्धि करार दिया व जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी.

चाइना ने गुरुवार को बोला कि ह्यूस्टन में उसके दूतावास को बंद करने के अमरीकी सरकार के आदेश के पीछे दुर्भावनापूर्ण मंशा थी व बोला कि उसके अधिकारियों ने कभी भी सामान्य कूटनीतिक नियमों से परे कार्य नहीं किया.