चीन से नाराज अमरीका ने उठाया ये बड़ा कदम, चारो तरफ लगाए…

बयान में आगे बोला गया है कि चाइना चेंगदू शहर में अमरीकी महावाणिज्य दूतावास की स्थापना एवं संचालन के लिए दी गई अपनी सहमति वापस लेता है.

 

चाइना ने बोला कि यह कदम अमरीका के लिए एक ‘आवश्यक प्रतिक्रिया’ है, जिसने इस हफ्ते के प्रारम्भ में ह्यूस्टन में चाइना को अपना वाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश दिया था.

दरअसल, चाइना ने दक्षिण-पश्चिमी शहर चेंगदू में अमरीका के वाणिज्य दूतावास ( United States Consulate in Chengdu ) को बंद करने का आदेश दिया है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बोला कि चेंग्दू शहर में अमरीकी दूतावास का लाइसेंस वापस ले लिया गया है. चाइना के विदेश मंत्रालय की ( Foreign Ministry of China ) ओर से जारी एक बयान में बोला गया कि चाइना ने अमरीकी दूतावास को अपने निर्णय की सूचना दे दी है.

कोरोना वायारस  दक्षिण चीन सागर , हांगकांग  और अन्य तामम मुद्दों को लेकर चाइना से नाराज अमरीका ने ह्यूस्टन व टेक्सास स्थित चीनी दूतावास बंद  करने के आदेश दिए, जिसको लेकर अब बौखलाए चाइना ने भी करारा पलटवार किया है.

अमरीका व चाइना के बीच अब तनाव व्यापक स्तर पर बढ़ता ही जा रहा है. दोनों राष्ट्रों ने एक-दूसरे के प्रति ठोस कार्रवाईयां करनी प्रारम्भ कर दी है.