भारत के खिलाफ चीन इस्तेमाल करना चाहता है ये, सीमा पर लगातार…

खुफिया सूत्रों ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में नेपाल सीमा की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए एहतियातन कदम उठाए गए हैं क्योंकि चीन की गतिविधि इन इलाकों में बढ़ी है.

 

एजेंसियो को जानकारी मिली है कि अगले एक साल में चीन की योजना इन इलाकों में अपने केंद्रों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ाने की है. साथ ही चीन नेपाल सीमा से लगे इलाकों पर ड्रोन के जरिये भी खुफियागिरी करने की रणनीति बना रहा है.

सूत्रों ने कहा कि भारत नेपाल से अपने सांस्कृतिक व परंपरागत रिश्तों को ध्यान में रखते हुए कदम उठा रहा है, लेकिन चीन की हर गतिविधि पर भी भारत की पैनी नजर है.

चीन चाहता है कि नेपाल के साथ भारत के रिश्ते सहज न हों. नेपाल के साथ नक्शा विवाद के बाद से भारत ने लगातार सीमा पर सतर्कता बढ़ाई है.

भारत – नेपाल सीमा पर चीन अपने सांस्कृतिक केंद्रों की संख्या बढ़ाकर खुफियागिरी करने और भारत विरोधी भावना को भड़काने की योजना पर काम कर रहा है.

नेपाल सीमा पर लगातार केंद्र बढ़ने की पुष्टि खुफिया एजेंसियों ने की है. विभिन्न खुफिया एजेंसियों की बैठक में नेपाल सीमा से जुड़े संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा की गई है. इनमें सीमावर्ती इलाकों की डेमोग्राफी का मुद्दा भी शामिल है.