चीन ने इस देश को दिखाई आँख, तुरंत किया…

दोनों राष्ट्रों के बीच बीते कुछ समय से बहुत ज्यादा तनाव है लेकिन ताजा घटनाक्रम को लेकर पार्टी के सांसदों ने औपचारिक रूप से आग्रह किया है कि इस यात्रा को तुरंत रद्द किया जाए. चाइना ने हाल ही में हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू किया.

 

जापान का आरोप है कि चाइना कोरोना वायरस महामारी का इस्तेमाल आक्रामक कूटनीति को आगे बढ़ाने के लिए कर रहा है. साथ ही हांगकांग पर अपनी पकड़ को मजबूत बनाने के लिए कर रहा है.

सांसदों का अनुरोध कि इसे देखते हुए शी की जापान यात्रा को रद्द कर दिया जाए. जापान के सांसदों ने हांगकांग में चाइना की कार्रवाई को लेकर असहमति दर्ज कराई है. उनका बोलना है कि उन्हें यह भय सता रहा है कि इस कानून से हांगकांग में कार्य कर रहे जापानियों के अधिकारों का उल्लंघन होगा.

हांगकांग संसार का वित्तीय केन्द्र रहा है. इससे जापान के हित भी जुड़े हुए हैं. हांगकांग में जापान की 1400 कंपनियां कार्य कर रही हैं. हांगकांग जापान के कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा आयातक रहा है.

चाइना (China) की विस्तारवादी नीतियों से तंग आकर जापान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की करीब 12 वर्ष बाद हो रही टोक्यो (Tokyo) की अधिकारिक यात्रा को रद्द कर सकता है.

यह यात्रा इससे पहले अप्रैल में होने वाली थी, मगर कोरोना वायरस के कारण इसे स्थगित करना पड़ा है. अब शी जिनपिंग की यात्रा को लेकर जापान में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर ही भारी विरोध हो रहा है.