चीन ने तैयार की कोविड-19 की दावा, इस जानवर पर किया…जोखिम भरा काम

इस बीच, चाइना से एक बड़ी समाचार मिली है कि। जानकारी के अनुसार, चाइना ने देश में विकसित कोरोना वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दे चुके है।

चाइना के एक स्वास्थ्य ऑफिसर ने बताया है कि चाइना ने कुछ चुनिंदा घरेलू कंपनियों द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग को यह कहकर मंजूरी दी है कि इसका उपयोग वह इमरजेंसी के दशा में कर सकते हैं।

चीन में वैक्सीन के उपयोग को इमरजेंसी मंजूरी चीनी वैक्सीन प्रबंधन कानून(Chinese vaccine management law) के तहत दी जाने वाली है। इसके तहत वैक्सीन को उन लोगों को लगाने की अनुमति दी गई है जिन्हें सीमित अवधि में संक्रमित होने का सबसे अधिक जोखिम है।

कोविड-19 महामारी का कहर विश्वभर में जारी है। विश्व के कई राष्ट्रों के वैज्ञानिक इस वक़्त कोविड के कहर से लोगों को बचाने के लिए असरदार वैक्सीन तैयार करने में लगे हुए है।

विश्वभर में वैसे 30 से अधिक कोविड-19 वैक्सीन पर कार्य किया जा रहा है। इन वैक्सीनों का ट्रायल भिन्न-भिन्न चरणों में हैं। रूस के उपरांत अब चीन, कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में लगा हुआ है।

वैसे तो इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आज के समय में कोरोना का कहर जिस गति से बढ़ता जा रहा है, उससे मरने वालों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है।