कोरोना वायरस के चलते चीन ने रोका ये काम, जानकर लोग हुए हैरान

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कागज से बने संक्रमित नोटों को नष्ट करने का आदेश दिया है. हालांकि, अभी तक यह बात साफ नहीं हो पाई है कि चीन का सेंट्रल बैंक कितनी राशि के नोटों को नष्ट करेगी.

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट्रल बैंक ने 17 जनवरी से अब तक देश भर में 600 बिलियन युआन यानी करीब 6.11 लाख करोड़ रुपये के नए नोट पूरे देश में जारी किए हैं.

इनमें से 4 बिलियन युआन यानी करीब 28,581 करोड़ रुपये के नए नोट तो सिर्फ वुहान जारी किए गए हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर ऐसा होता है .

तो करीब 84 हजार करोड़ के नोट आग के हवाले कर दिया जाएगा या किसी अन्य प्रकार से नष्ट होगा. सेंट्रल बैंक के मुताबिक, पहले से बाजार में चल रहे कागज के नोट नष्ट करने होंगे, जबकि, जनवरी के बाद से बाजार में भेजे गए नोटों को जमा करके क्वारंटीन किया जाएगा,

इसके लिए नोट की अल्ट्रवायलेट किरणों से सफाई होगी. उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटीन में रखा जाएगा. इसके बाद बाजार में भेजा जाएगा.

कोरोना खतरे के संक्रमण के मद्देनजर चीन की सरकार ने करेंसी को अस्थाई तौर पर वेयरहाउस में बंद कर दिया है, ताकि नोटों के लेन-देन से वायरस लोगों में न फैले.

कोरोना वायरस से अभी तक पूरी दुनिया में 71 हजार से जायदा लोग संक्रमित हो चुके हैं. तो वहीं दूसरी तरफ इस वायरस से मरने वालों की संख्या भी 17 सौ से ज्यादा पहुंच चुकी है.

इसमें से 1770 लोग तो केवल चीन के ही हैं. वहीं, अब चीन के सामने एक बड़ी समस्या आ चुकी है. वो है इस वायरस से संक्रमित हजारों करोड़ों की करेंसी को नष्ट करने की.

अब चीन की सरकार जुटी है संक्रमित लोगों के हाथों से होते हुए बाजार में फैले संक्रमित नोट को ठीक करने की. चीन ने बीते कुछ दिनों में लाखों करोड़ों के नोट बदल दिए.