चीन ने अरुणाचल प्रदेश के पास विवादित क्षेत्र में किया ऐसा, जानकर चौक उठे लोग

अमेरिकी रक्षा विभाग ने चीन से जुड़े सैन्य और सुरक्षा विकास की सालाना रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और भारत के अरुणाचल प्रदेश के बीच विवादित क्षेत्र में 100 घरों का गांव बसा दिया है।

भारत और चीन के बीच ये गांव और अन्य बुनियादी ढांचे को तनाव का बड़ा कारण बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास भारत द्वारा किए जा रहे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए भारत को दोषी ठहराने की कोशिश कर रहा है। यह भी कहा गया है कि चीन का कहना है कि भारत के उकसावे के बाद ही चीन ने सेना की अतिरिक्त टुकड़ी की तैनाती की है और जब तक भारत पुरानी स्थिति पर नहीं जाता हम सेना की टुकड़ी को वापस नहीं ले सकते।

विभाग ने यह भी कहा है कि चीनी अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को भारत के साथ अपने संबंधों में हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है। पिछले डेढ़ साल से बॉर्डर पर तनाव करने को लेकर राजनयिक और सैन्य स्तर पर बातचीत जारी है लेकिन चीन अपने दावों को लेकर सामरिक कारवाई करता रहा है।

बता दें कि जून 2020 में LAC के नजदीक हिंसक झड़प में दोनों पक्षों के कई सैनिकों की मौत हो गई थी। भारत सरकार ने 20 सैनिकों की मौत की जानकारी दी थी लेकिन चीन ने साफ-साफ कभी कोई जानकारी नहीं दी। हालांकि चीन ने चार सैनिकों के लिए मरणोपरांत पुरस्कार की घोषणा की थी।

2021 के मध्य में डिसइंगेजमेंट के समझौते के बाद भी दोनों पक्षों ने LAC पर सैनिकों को बनाए रखा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बॉर्डर को लेकर दोनों पक्षों की अलग-अलग धारणाओं के कारण हिंसक झड़प हुई थी और तनाव बना हुआ है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन बॉर्डर पर भारत के साथ तनाव करने की कोशिश करना चाहता है ताकि भारत और अमेरिका के अधिक नजदीक न हो सके।