बिहार चुनाव : एग्जिट पोल में इस नेता का पल्ला भारी, सीएम के रूप में बने लोगों की पहली पसंद

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी को सबसे ज्यादा 80 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं दूसरे नंबर पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू थी जिसे 71 सीटें हासिल हुई थीं। जबकि बीजेपी को 53, कांग्रेस को 27, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2, हम को 1 और अन्य के हिस्से में 7 सीटें गई थी।

 

इंडिया टुडे-माई एक्सिस एग्जिट पोल की भविष्यवाणी के अनुसार बिहार में सीएम पद के लिए तेजस्वी यादव को सबसे ज्यादा पसंद किया गया। जहां तेजस्वी बतौर सीएम 44 जनता की पहली पसंद है। इसके बाद पूर्व सीएम नीतीश और लोजपा प्रमुख चिराग का नंबर आता है।

इस विधानसभा चुनाव में एनडीए (NDA) से बीजेपी (BJP) ने 110, जेडीयू (JDU) ने 115, हम (HAM) ने 7 और वीआईपी (VIP) ने 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। वहीं, महागठबंधन की ओर से आरजेडी (RJD) 144, कांग्रेस (Congress) 70 और लेफ्ट पार्टियों ने 29 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे है।

भारत जन की बात’ के एग्जिट पोल में एनडीए महागठबंधन से पिछड़ता दिख रहा है। महागठबंधन के खाते में 118 से 138 सीटें जाने का अनुमान है। एनडीए को 91 से 117 सीटें मिल रही हैं। एलजेपी को 5-8 और अन्य को 3-6 सीटें मिलने का अनुमान है। आपको बता दें, एग्जिट पोल वोटर्स से बातचीत के आधार पर एक अनुमानित आंकड़ा है. नतीजे इससे बिल्कुल अलग हो सकते हैं।

एग्जिट पोल में’टीवी9 भारतवर्ष’ ने एनडीए को 110-120 सीटें और टाइम्स नाउ-सी वोटर ने 116 सीटें दी हैं। वहीं महागठबंधन को ‘टीवी9 भारतवर्ष’ ने 115-125 सीटें और टाइम्स नाउ ने 120 सीटें दी हैं। इस चुनाव में अन्य के खाते में कम से कम 7 और अधिक से अधिक 18 सीटें जाती दिख रही हैं।

विभिन्‍न सर्वे एजेंसियां और न्‍यूज चैनल बीजेपी (BJP), आरजेडी (RJD) जेडीयू (JDU), एलजेपी (LJP) और बाकी के दलों को मिलने वाली अनुमानित सीटों के आंकड़े जारी कर दिए हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल के ताजा आंकड़ों के अनुसार बिहार में महागठबंधन की सरकार बनती दिखाई दे रही है।

बिहार में सभी 243 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में वोट डाले जा चुके हैं। आज तीसरे और आखिरी चरण के मतदान के तहत राज्य की 78 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। इन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान समाप्ति के साथ ही एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं।