वजन कम करने में मददगार है चीकू, जानिये इसके फायदे

खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और आयरन से भरपूर चीकू का फल सर्दियों में सबसे ज्यादा खाने और मार्किट में देखने को मिलता है। खाने में रसीला, सॉफ्ट और दानेदार यह फल दिखने में कुछ छोटे साइज के आलू जैसा दिखता है। चीकू में पोटाशियम, कॉपर, आयरन, फोलेट, नियासिन और विटामिन – A जैसे फल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिस वजह से यह फल आपके लिए खाना बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। तो चलिए आज जानते हैं भला चीकू खाने से आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं…

Image result for चीकू

खांसी-जुकाम

चीकू में ऐसे रसायनिक गुण पाए जाते हैं जो सर्दियों में बच्चों और आपको सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाकर रखते हैं। यहां तक कि लंबे समय से चली आ रही खांसी पर कंट्रोल पाने के लिए चीकू का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है।

मजबूत हड्डियां

चीकू आपकी हड्डियों के लिए कैल्शियम का एक बेहतरीन स्त्रोत है। कैल्शियम के साथ-साथ यह फोलेट्स, मैगनीशियम, फास्फोरस और आयरन का बेहतरीन सोर्स है। इसके नियमित सेवन से बुढ़ापे तक आपको कैल्शियम के लिए दवाइयों का सेवन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने के शौकीन लोग चीकू खा सकते हैं। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरीज होती हैं जिस वजह से आप इसे चाहें रोज खा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन

फाइबर और विटामिन-C से भरपूर चीकू आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो चीकू के छिलके फेंकने की बजाए इनकी मदद से चेहरे की स्क्रबिंग कर सकती हैं। चेहरे की टैनिंग और डेड स्किन को हटाने में चीकू के छिलके बहुत मददगार सिद्ध होते हैं।