बदरीनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री मार्ग खुले , ढाई लाख से ज्यादा तीर्थयात्री कर चुके दर्शन

केदारनाथ धाम में शनिवार शाम को बर्फवारी के बाद रविवार को मौसम साफ है। उत्तराखंड देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि शनिवार देर शाम को केदारनाथ धाम में बारिश के बाद हिमपात शुरू हो गया था। इससे केदारनाथ धाम की चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं।

रविवार सुबह पूरी तरह से मौसम खुला है और सोनप्रयाग, फाटा और रामपुर से निरंतर हैली सेवाएं भी संचालित हो रही हैं। गौड़ ने बताया कि अब तक चारों धाम के ढाई लाख से ज्यादा तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री मार्ग भी खुले हैं और आवाजाही कहीं भी बाधित नहीं है। गौड़ ने बताया कि ऋषिकेश में विभिन्न विभागों के अफसर व कर्मचारी हेल्प डेस्क से यात्रियों की सहायता के लिए लगातार मार्गदर्शन भी कर रहे हैं।

उत्तराखंड के छह जिलों में रविवार को हल्की बारिश के आसार हैं। हालांकि मौसम विभाग ने कोई चेतावनी जारी नहीं की है। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, देहरादून, उत्तरकाशी, हरिद्वार, चमोली, नैनीताल और चंपावत में हल्की बारिश होने की संभावना है। उत्तरकाशी और चमोली जिले के 3500 मीटर या उससे ऊंचाई वाले स्थानों में कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। दून में रविवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे।

शाम से लेकर रात तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं शनिवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 29.4 और न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन के वक्त गर्मी का अहसास हुआ। जबकि सुबह और शाम को समय ठंडक रही।