जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए करे ये अचूक उपाय

धनिया (Dhania) भारतीय रसोई (Indian kitchen) में पाए जाने वाले मसालों में से एक है। इसके पत्ते, बीज और पाउडर का उपयोग आमतौर पर करी में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

कई रिसर्च से पता चलता है कि यह हार्ट हेल्थ (Heart Health), ब्रेन हेल्थ (Brain Health) को बढ़ावा देने, पाचन (Digestion) में सहायता करने और यहां तक ​​कि ब्लड शुगर ( Blood Sugar level) के लेवल को कम करने में एक जड़ी-बूटी की तरह काम करता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो धनिया का सेवन करने से पेट और आंतों की समस्याओं भी दूर होती है। जैसे पेट की खराबी, मतली, दस्त, आंतों की गैस और कब्ज शामिल हैं।

इसके साथ ही इससे मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि यह अनिद्रा और चिंता के लक्षणों को कम करता है। वहीं धनिया से बैक्टीरिया और फंगस के कारण होने वाले संक्रमण को भी कम करने में मदद मिलती है। यह जोड़ों के दर्द और सूजन में भी मदद करता है।

धनिय के बीज का सेवन करने से शरीर के किसी भी हिस्से में एसिडिटी, अत्यधिक प्यास, बुखार से लेकर जलन इन सभी समस्याओं से राहत मिलती है।

-दो चम्मच धनिया के बीज लें। राम में इस एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह को छानकर उसमें मिश्री या शहग डालकर खाली पेट सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।