नेपाल में बिक रहा भारत से भी सस्‍ता पेट्रोल और डीजल, बॉर्डर इलाकों में हो रही जमकर…

जानकारी के मुताबिक नेपाल से लाकर पेट्रोल (Petrol) और डीजल क्षेत्र के खुदरा विक्रेताओं को बेच दिया जाता है. खुली सीमा होने के कारण ये तस्कर आसानी से तस्करी कर लेते हैं.

नेपाल में डीजल 94 रुपया 20 पैसे और पेट्रोल (Petrol) 111 रुपये 20 पैसे (नेपाली रुपया में) प्रति लीटर बिक रहा है. भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 58 रुपये 88 पैसे और 69 रुपया 50 पैसे प्रति लीटर होती है.

नेपाल में डीजल और पेट्रोल (Petrol) की कीमतें भारत की तुलना में कम हैं. वह भी तब जबकि नेपाल में पेट्रोल (Petrol) और डीजल भारत से ही जाता है.

भारत में पेट्रोल (Petrol) की कीमतें आसमान छू रही हैं. मध्य प्रदेश और राजस्थान (Rajasthan)के कुछ शहरों में तो पेट्रोल (Petrol) की कीमतें 100 रुपए तक पहुंच चुकी हैं.

वहीं पड़ोसी मुल्‍क नेपाल में पेट्रोल (Petrol) 23 रुपये कम में बिक रहा है. ऐसे में बिहार (Bihar) में नेपाल से लगती सीमा के इलाकों में इसकी तस्‍करी बढ़ गई है.

भारत-नेपाल बॉर्डर से लगते क्षेत्रों इनरवा, भितिहरवा, बसंतपुर, सेमरवारी, भलुवहीया, बभनौली, भंगहा सहित दर्जन भर से अधिक जगहों पर इन दिनों नेपाल से डीजल और पेट्रोल (Petrol) की भारत में तस्करी की जा रही है. तस्कर साइकिल और बाइक से गैलन में पेट्रोल-डीजल भरकर नेपाल से तस्करी कर रहे हैं.