भारत और नेपाल के बीच तनाव के चलते हुआ ये, चीन ने उठाया फायदा, करना शुरू किया…

होऊ यांकी की ओर से केपी ओली और प्रचंड गुट को साथ लाने की कोशिशें की गईं, जबकि दोनों से मुद्दा सुलझाने को कहा गया. इसी के बाद यह आरोप लगने लगा कि चीन के कारण ही नेपाल भारत से अपने संबंध बिगाड़ रहा है. क्योंकि तब चीन और भारत के संबंध लगातार बिगड़ते जा रहे थे.

 

दरअसल, नेपाल के राष्ट्रपति केपी ओली के खिलाफ उनकी पार्टी में ही सवाल खड़े होने लगे थे. जबकि लगातार उनके फैसलों के कारण उन्हें पार्टी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री पद से हटाने की बात चल रही थी. इसी बीच नेपाली राजनीति में चीनी राजदूत होऊ यांकी की गतिविधियों पर हर किसी की नज़र गई.

नेपाली मीडिया को दिए गए एक इंटरव्यू में होऊ यांकी ने कहा कि नेपाल और भारत के रिश्तों में जो खटास आई, उनमें जानबूझकर चीन का नाम बदनाम किया गया. जबकि चीन का इससे कोई लेना-देना नहीं है.

भारत और नेपाल के बीच बीते दिनों रिश्तों में खटास सामने आई थी. नेपाल लगातार भारत के खिलाफ आवाज उठा रहा था, जिसमें चीनी चाल की बात कही जा रही थी.

अब नेपाल में चीन की राजदूत होऊ यांकी ने इन सभी सवालों पर जवाब दिया है. होऊ का कहना है कि भारत-नेपाल के रिश्तों में खटास के लिए चीन को निशाने पर लिया गया.