भारत में राफेल के आते ही घबराया चीन, करने लगा…

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएलए नेवल मिलिट्री स्टडीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के रक्षा विशेषज्ञ झांग जुंशी ने बताया कि अब चीन के जे-15 फाइटर विमान अन्य जे-15 फाइटर विमान से किसी भी मौसम में ईंधन भर सकता है। रात में ईंधन भरने की क्षमता विकसित करना एक बड़ी उपलब्धि है।

बता दें कि चीन ने हाल ही में इस फाइट जेट में तकनीक को विकसित करने के लिए कुछ बदलाव किए हैं। इसके बाद ही चीन ने अपने युद्धपोत लियाओनिंग और शैनडोंग पर तैनात जे-15 को अपग्रेड कर लिया है।

गौरतलब है कि चीन के युद्धपोत लियाओनिंग और शैनडोंग जे-15 लड़ाकू विमान की लैंडिंग और टेकऑफ के लिए जंप रैक डेक्स हैं। वह कैटापॉल्ट जैसी पुरानी तकनीक का उपयोग नहीं करता। इससे लड़ाकू विमान को उड़ने और लैडिंग में ज्यादा मदद मिलती है।

इसे बडी रीफ्यूलिंग कैपेबिलिटी भी कहा जाता है। क्योंकि J-15 फाइटर जेट, दूसरे जे-15 फाइटर जेट को आसमान में ही ईंधन देने में सक्षम है। इस क्षमता को विकसित करने के बाद अब चीन 24 घंटे किसी भी समय हमला करने के लिए तैयार हो गया है।

स्पुतनिक न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ चीन ने अपने दो युद्धपोत पर तैनात फाइटर जेट्स की क्षमता को बढ़ा दिया है। चीन ने लड़ाकू विमान जे-15 को अपग्रेड किया है। ये फाइटर जेट रात में रीफ्यूलिंग करने में सक्षम है।

फ्रांस से पांच राफेल विमान बुधवार को भारत के अंबाला एयरबेस पर लैंड किए। भारत में राफेल की लैंडिंग से चीन इतना घबरा गया है कि उसने तुरंत युद्धपोत पर तैनात फाइटर जेट्स की क्षमता को बढ़ा दिया है। फाइटर जेट्स की क्षमता बढ़ाने से अब चीन रात में भी हमला करने में सक्षम हो गया है।

भारतीय वायुसेना को लंबे वक्त से एक मल्टीरोल फाइटर जेट का इंतजार था, जो आज पूरा हो गया। राफेल फाइटर जेट की पहली खेप आज भारत पहुंच गई है।