रात होते ही चीन और अमेरिका के बीच हुआ ये, एक के बाद एक दागी 4 मिसाइलें, पूरे इलाके में…

जिस समय चीन की तरफ से मिसाइलों को लांच किया लगभग उसी समय के आसपास अमेरिका ने अपने यहाँ करीब 24 चीनी कंपनियों को बैन कर दिया।

 

इन 24 कंपनियों को बैन करते हुए अमेरिका ने आरोप लगाया है कि ये कंपनियां साउथ चाइना सी के इलाके में चीन की सेना को मदद पहुँचाती है ।

साथ ही अमेरिका की तरफ से यह भी गया है कि ये कम्पनियाँ चीन को साउथ चाइना सी के इलाके में कृत्रिम द्वीप बनाने में भी मदद करती है । बैन होने के बाद ये कंपनियां अब अमेरिका में व्यापार नहीं कर पाएंगी। इसके अलावा इन कंपनियों के खिलाफ जाँच भी की जाएगी।

वहीँ अमेरिकी खुफ़िया एजेंसियों का भी आरोप है कि ये कंपनियां चीन के लिए जासूसी का काम करती है और यह अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण व्यापार मार्गों में से एक साउथ चाइना सी पर नियंत्रण को लेकर चीन के सम्बन्ध कई देशों से बिगड़ रहे हैं । साउथ चाइना सी के रास्ते हर साल करीब 3 ट्रिलियन डॉलर का व्यापार होता है।

ज्ञात हो कि अभी कुछ ही दिन पहले अमेरिका ने इसी पारसेल द्वीप के पास युद्धाभ्यास किया था। चीन की तरफ से इन मिसाइलों का प्रक्षेपण बुधवार को किया गया। मिसाइल टेस्ट करने से पहले ही चीन ने हेनान द्वीप के आसपास के इलाकों में हवाई प्रतिबंध लगा दिया था।

कई विशेषज्ञ चीन के तरफ किये गए इस टेस्ट को जवाबी कारवाई के तौर पर देख रहे हैं। कुछ दिन पहले ही अमेरिकी एयरक्राफ़्ट कैरियर रोनाल्ड रीगन ने साउथ चाइना के इसी इलाके में अपना युद्धाभ्यास किया था।

चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अब चीन ने साउथ चाइना सी में अपने शक्ति का प्रदर्शन करते हुए चार मिसाइलों का टेस्ट किया है। ये सभी मिसाइल मध्यम दूरी तक मार करने वाली हैं। इन चारों मिसाइलों को चीन ने साउथ चाइना सी के हेनान और पारसेल द्वीप के बीच के इलाके में टेस्ट किया है।