साई सुदर्शन और अर्शदीप का कमाल, भारत ने दक्षिण अफ़्रीका को आठ विकेट से हराया

भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए जोहानिसबर्ग में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ़्रीका को आठ विकेट से हरा दिया. भारतीय गेंदबाज़ों ने दक्षिण अफ़्रीका की टीम को 116 रन पर आउट कर दिया था.भारतीय बल्लेबाज़ों ने जीत के लिए मिला 117 रन का लक्ष्य 17वें ओवर में हासिल कर लिया. भारत ने जीत हासिल की तो 200 गेंदें बाकी थीं.

पहला वनडे खेल रहे ओपनर साई सुदर्शन ने नाबाद 55 रन बनाए. श्रेयस अय्यर 52 रन बनाकर आउट हुए. ओपनर रितुराज गायकवाड़ ने पांच रन बनाए. तिलक वर्मा एक रन बनाकर नाबाद रहे.बल्ले से कमाल करने वाले सुदर्शन ने 43 गेंद की पारी में नौ चौके जमाए. श्रेयस अय्यर ने 45 गेंदें खेलीं. उन्होंने छह चौके और एक छक्का जड़ाइसके पहले अर्शदीप सिंह और आवेश ख़ान ने गेंद से ग़दर मचा दिया.

अर्शदीप सिंह ने पांच और आवेश ख़ान ने चार विकेट लेकर दक्षिण अफ़्रीका को केवल 116 रनों पर समेट दिया. एक विकेट कुलदीप यादव ने लिया. वनडे वर्ल्ड कप के बाद अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रही टीम इंडिया ने शुरू से ही मैच पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली.

शुरुआत से बनाई पकड़

टॉस दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने जीता और बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया लेकिन अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ही ओवर में लगातार दो गेंदों पर दक्षिण अफ़्रीका के दो बल्लेबाज़ों को चलता किया. यह अर्शदीप सिंह का केवल चौथा वनडे मैच है और उन्होंने पहली बार एक दिवसीय मैचों में कोई विकेट लिया है. मैच के इस दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर अर्शदीप ने रीज़ा हेंड्रिक्स को बोल्ड किया तो अगली ही गेंद पर रासी वान दर दुसें को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटाया.

दोनों में से कोई भी बल्लेबाज़ी अपना ख़ाता नहीं खोल सके. इसके बाद टोनी डीज़ॉर्ज़ी और कप्तान एडन मार्करम ने तीसरे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी निभाई लेकिन अर्शदीप सिंह ने मैच के आठवें ओवर में यह जोड़ी तोड़ दी. उन्होंने डीज़ॉर्ज़ी को विकेट के पीछे कैच आउट करा कर दक्षिण अफ़्रीकी टीम को तीसरा झटका दिया.

अर्शदीप के साथ चमके आवेश

अपने अगले ही ओवर में उन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान अच्छे फॉर्म में चल रहे हेनरिक क्लासेन को भी बोल्ड कर दिया. क्लासेन मैच के 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए. यह अर्शदीप का चौथा विकेट था. इसके बाद आवेश ख़ान ने विकेट लेना शुरू किया. 11वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर दक्षिण अफ़्रीका के दो बल्लेबाज़ों को आउट कर उन्होंने भारतीय टीम को हैट्रिक विकेट दिलाया. इस ओवर की पहली गेंद पर आवेश ने अफ़्रीकी कप्तान मार्करम को बोल्ड किया तो अगली गेंद पर वियान मुल्डर को एलबीडब्ल्यू आउट किया.

13वें ओवर की आखिरी गेंद पर आवेश ने डेविड मिलर को भी आउट कर दिया. सात विकेट आउट होने तक दक्षिण अफ़्रीका ने स्कोरबोर्ड पर केवल 58 रन जोड़े थे. जिस तेज़ी से विकेट गिर रहे थे तो एक वक़्त लगा कि दक्षिण अफ़्रीका वनडे का अपना सबसे कम स्कोर भी नहीं बना पाएगा. लेकिन निचले क्रम में उतरे एंडिले फेहुक्वायो ने यहां से एक छोर संभाल लिया और 25वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार ले गए.

28वें ओवर में आउट हुई अफ़्रीकी टीम

26वां ओवर डालने के लिए भारतीय कप्तान केएल राहुल ने अर्शदीप सिंह को बुलाया और उन्होंने पहली ही गेंद पर फेहुक्वायो को एलबीडबल्यू आउट कर वनडे क्रिकेट में पहली बार पांचवां विकेट लेने का कारनामा किया. फेहुक्वाया ने 33 रनों की पारी खेली. अर्शदीप सिंह ने अपने 10 ओवरों में 37 रन देकर पांच विकेट लिए. 28वें ओवर में दक्षिण अफ़्रीका की पूरी टीम 116 रन बना कर आउट हो गई. आखिरी विकेट कुलदीप यादव ने लिया.