Airtel ने जियो को किया पीछे, लांच किया ये नया प्लान, लोगो को आ रहा पसंद

वायरलेस या मोबाइल ब्रॉडबैंड सेगमेंट में जियो टॉप पर है. 30 नवंबर तक कंपनी के पास 40.82 करोड़ ग्राहक थे. वहीं दूसरे नंबर में एयरेटल है इसके पास 30 नवंबर तक 17.17 करोड़ ग्राहक थे. वोडाफोन आइडिया के पास 12.96 करोड़ ग्राहक थे.

बीएसएनल के पास 30 नवंबतर तक 1.84 करोड़ ग्राहक थे. मोबाइल के ज्यादातर यूजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि रिलायंस जियो केवल 4G सर्सि मुहैया कराती है.ट्राई के मुताबिक भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडियाा के 50 फीसदी ग्राहक अभी भी 2G पर दौड़ रहे हैं.

ट्राई के अनुसार पश्चिम बंगाल राजस्थान, कोलकाता, जम्मू और कश्मीर और मुंबई को छोड़कर सभी सर्विस एरिया में नंवबर महीने के दौरान वायरलेस ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है. मध्य प्रदेश सर्विस एरिया में नवंबर महीने में अधिक से अधिक 1 फीसदी ग्राहकों की बढ़ोतरी देखी गई है.

वायरलेस सेगमेंट में सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी होने के बावजूद, रिलायंस जियो के एक्टिव ग्राहक टॉप 3 टेलीकॉम कंपनियों में सबसे कम थे. कुल ग्राहकों में जियो एक्टिव ग्राहक 30 नवंबर तक 79.55 फीसदी थे. वहीं एयरटेल के 89.01 फीसदी और वोडाफोन आइडिया के 96.63 थे.

वोडफोन की बाजार हिस्सेदारी घटकर 25.10 फीसदी पर आ गई है. जबकि एयरटेल की मार्केट हिस्सेदारी बढ़कर 28.97 फीसदी हो गई और रिलायंस जियो की मार्केट हिस्सेदारी बढ़कर 35.34 फीसदी हो गई है.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India -Trai) के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बाजार में हिस्सेदारी के आधार पर रिलायंस जियो देश का सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर है.

टेलीकॉम कंपनियों के बीच बड़ा कॉम्पटिशन देखने को मिल रहा. नए ग्राहक जोड़ने के मामले में भारती एयरटेल ने फिर एक बार जियो को पीछे छोड़ दिया है.

नवंबर महीने में भारती एयरेटल (Bharti Airtel) ने 44 लाख नए ग्राहकों को जोड़ने में कामयाब रहा. जबकि उसकी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों में 19 लाख की बढ़ोतरी हुई है. वहीं वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea Ltd -Vi) को 2.9 लाख ग्राहकों से झटका लगा.