पाकिस्तान के बाद अब इस देश ने लिया भारत से पंगा, कहा उठाना चाहता ये…

गौरतलब है कि दोनों देश की बिगड़ी स्थिति का अब पाकिस्तान फायदा उठाना चाह रहा है. इसी एजेंडे के तहत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अगले सप्ताह मलेशिया की यात्रा करने की संभावना है.

 

दिसंबर 2019 में कुआलालंपुर शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने के बाद इमरान का यह दौरा ‘डैमेज कंट्रोल’ करने और मलेशिया के साथ संबंधों में गर्माहट लाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

बता दें कि द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को पुष्टि की है कि प्रधानमंत्री 3-4 फरवरी को आधिकारिक यात्रा पर कुआलालंपुर दौरे पर जाएंगे.

सऊदी अरब और अन्य अरब देशों द्वारा मेजबान मलेशिया, तुर्की, ईरान और कतर के नेताओं के जमावड़े पर अपनी नाराजगी जताए जाने के बाद इस्लामाबाद ने अंतिम क्षण में कुआलालंपुर शिखर सम्मेलन में शामिल होने से कदम पीछे खींच लिए थे.

भारत के आंतरिक मामलो में दखल देना मलेशिया को भारी पड़ गया था, जिसके बाद उसके कई पाम तेल के टैंकर बंदरगाहों पर ही अटक गए है.

इसकी वजह थी भारत ने मलेशिया से तेल निर्यात पर रोक लगा दी थी. अब ऐसे में मलेशिया भारत को कूटनीतिक स्तर पर जवाब देने के लिए पाकिस्तान से अपने रिश्तों में ज्यादा गर्माहट लाने की कोशिश में जुट गया है.