भारत की वैक्सीन पाने के बाद पीएम मोदी का मुरीदहुआ ये देश , सड़कों पर लगवाए…

डब्ल्यूएचओ द्वारा पिछले महीने भारत की मदद की सराहना की गई थी. “धन्यवाद, भारत और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी टीकाकरण इक्विटी का समर्थन करने के लिए.

 

आपकी COVAX और COVID-19 वैक्सीन खुराक को साझा करने में आपकी प्रतिबद्धता 60+ देशों को उनके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य प्राथमिकता समूहों को टीका लगाने में मदद कर रही है.

मुझे उम्मीद है कि अन्य देश इस उदाहरण का अनुसरण करेंगे.” डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबायियस (Tedros Adnom Ghebius) ने फरवरी में कहा था.

कुछ दिन पहले, वर्चुअल इंडिया-स्वीडन शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा था कि ‘मेड-इन-इंडिया’ टीकों की आपूर्ति अब तक 50 से अधिक देशों को की गई है.

उन्होंने यह भी कहा था कि नई दिल्ली में आने वाले महीनों में अधिक देशों को टीके की आपूर्ति करने की योजना है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने पीएम मोदी की बिलबोर्ड वाली दो  तस्वीरें ट्विट की हैं, जिनमें पीएम को कोविड वैक्सीन के लिए धन्यवाद दिया जा रहा है.

भारत कोरोना वैक्सीन देकर अन्य देशों की भी मदद कर रहा है. भारत द्वारा कनाडा को कोरोना वैक्सीन देने के बाद कनाडा ने ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में पीएम नरेंद्र मोदी के बिलबोर्ड लगवाकर उन्हें और भारत को COVID-19 टीके उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया है.

भारत दुनिया के विभिन्न देशों में टीकों की आपूर्ति करने में सबसे आगे है, इसलिए भारत की जय जयकार हो रही है. नेपाल से लेकर कनाडा तक को भारत ने कोरोना वायरस की वैक्सीन देकर यह बताने की कोशिश की है कि संकट के दौर में भारत हमेशा अपने पड़ोसियों और मित्र राष्ट्रों के साथ खड़ा रहता है.

पिछले सप्ताह भारत ने कनाडा को कोविशिल्ड वैक्सीन की 500,000 खुराकें दी थीं, जिसकी खेप कनाडाई पार्टनर वेरीटी (Variety) फार्मास्युटिकल्स को मिली.