आखिरकार मंगल ग्रह पर दिखा ये, नासा ने जारी की तस्वीर

नासा ने कहा है कि तस्वीर में दिखाई दे रहे रंग मंगल की सतह पर अलग-अलग तापमान के बारे में बताते हैं. पीला या नारंगी रंग ज्यादा तापमान का संकेत देता है.

जबकि नीला रंग कम तापमान के बारे में बताता है. मंगल के तापमान को मापने का काम मार्स ओडिसी ऑर्बिटर का THEMIS सिस्टम करता है (Are There Sand Dunes on Mars). इससे वैज्ञानिकों को ये जानने में आसानी होती है कि मंगल पर रेत या फिर चट्टान जैसी सामग्री है या नहीं. सिस्टम इन सामग्रियों के गर्म होने या फिर ठंडे होने के बारे में भी जानकारी देता है.

नासा ने बताया है कि ये तस्वीर मंगल ग्रह के उत्तरी ध्रुव से ली गई है. ये टीले मंगल पर चलने वाली तेज हवाओं से बने हैं. मंगल ग्रह का ये इलाका करीब 19 मील में फैला हुआ है. वहीं टीलों ने उतना क्षेत्र कवर किया हुआ है.

जितना बड़ा अमेरिका का टेक्सास राज्य है. तस्वीर को मार्स ओडेसी ऑर्बिटर के इन्फ्रारेड कैमरा से लिया गया है, जिसे थर्मल एमीशन इमेजिंग सिस्टम (THEMIS) भी कहा जाता है.

मंगल ग्रह को लेकर रोज नई खोज सामने आ रही हैं, जिसके चलते वैज्ञानिकों से लेकर आम लोगों तक में इसके प्रति दिलचस्पी बढ़ती जा रही है, यही कारण है कि अब कई देश यहां पहुंचना चाहते हैं.

आपने नीले रंग के चांद के बारे में सुना होगा लेकिन क्या कभी नीले रंग के टीलों के बारे में सुना है? अगर नहीं सुना तो अब सीधा तस्वीर ही देख लीजिए. नीले रंग (Blue Dunes on Mars) के ये खूबसूरत टीले मंगल ग्रह पर देखे गए हैं.

जिसकी तस्वीर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) ने शेयर की है. नासा ने नीले टीलों वाली ये तस्वीर शेयर करते हुए कहा है, ‘लाल ग्रह पर नीले टीले.’ नासा द्वारा जारी इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है. लोग तस्वीर शेयर करते हुए अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहे हैं (Blue Dunes on Red Planet).