जो बाइडेन की जीत से चीन को सता रहा ये डर, हो सकता है ऐसा…

इसमें व्यापार युद्ध, विवादित दक्षिण चीन सागर में चीनी सेना के प्रभुत्व को चुनौती देना और कोरोना वायरस को ‘चीनी वायरस’ की तरह प्रचारित करना शामिल है।

 

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की एक खबर के अनुसार बाइडेन का कार्यकाल पहले से तनावपूर्ण चल रहे चीन-अमेरिका संबंधों के बीच दोनों देशों में उच्चस्तरीय संवाद बहाल करने और परस्पर रणनीतिक विश्वास का पुनर्निर्माण करने की दिशा में अवसर प्रदान कर सकता है।

चीन-अमेरिका संबंधों के लिहाज से ट्रंप का चार साल का कार्यकाल सबसे खराब माना जाता है। चीनी अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने 1972 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन की ऐतिहासिक बीजिंग यात्रा के बाद से अब तक के सबसे अप्रत्याशित नेता का सामना किया है। ट्रंप ने अमेरिका-चीन संबंधों के सभी पहलुओं को लेकर बहुत आक्रामक रुख रखा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन (Joe Biden) की जीत से चीन (China) को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की ‘शीत युद्ध’ की घोषणा से थोड़ी राहत महसूस हो सकती है लेकिन दोनों देशों के बीच उच्च स्तर की प्रतिद्वंद्विता जारी रहने की संभावना है। चीनी पर्यवेक्षकों ने रविवार को यह बात कही।