जोड़ों के दर्द से छूटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान सा उपाय

जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए मसाज करना एक बेहतर उपाय है। इसके कई तरीके हो सकते हैं। पहले तरीके यह है कि हाथों को मुट्ठी में बंद करके, ऊपरी, निचले और मध्य जांघ को दोनों हाथों से 10 बार टैप करें। तीन बार दोहराएं।

 

दूसरा तरीका यह है कि फर्श पर बैठे, हाथ की एड़ी को जांघ के शीर्ष पर रखें और इसे घुटने से दूर तक विभाजित करें, फिर छोड़ दें। पांच बार दोहराएं। जांघ के बाहरी और भीतरी किनारों के लिए भी ऐसा ही करें।

जिन लोगों का वजन अधिक होता है उनमें घुटनों के दर्द का खतरा अधिक होता है। अतिरिक्त वजन उठाने से जोड़ों को अधिक काम करना पड़ता है। शरीर के अतिरिक्त भार से पूरे शरीर में सूजन बढ़ जाती है और घुटने प्रभावित होते हैं। इसके लिए आपको वजन कम करने का डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए।

ऑस्टियोआर्थराइटिस घुटने के दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। एक्सपर्ट्स इससे राहत पाने के लिए हल्की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। पैदल चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और योग सभी फायदेमंद हो सकते हैं।

कई मामलों में इसके लिए डॉक्टर की मदद की आवश्यकता नहीं होती है और खुद ठीक हो जाती है। हालांकि लक्षण गंभीर होने पर आपको चिकित्सीय सहायता की जरूरत हो सकती है। कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो पुराने घुटनों के दर्द से आराम देने में मदद कर सकते हैं।

जोड़ों में दर्द की समस्या आम है जो आजकल सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि युवाओं के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है। मौसम बदलने से यह समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो गई है।