बालों की झड़ती समस्या को दूर करने के लिए करे ये…

प्याज के रस में भारी मात्रा में सल्फर पाया जाता है, जो बालों को झड़ने की समस्या को खत्म कर सकता है. इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बालों की समस्या खत्म होती है.

प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प में इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी हद तक सफल होते हैं, जिससे बालों का झड़ना बंद हो सकता है.

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आंवला एक वरदान साबित हो सकता है. शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं ऐसे में आवंले का नियमित सेवन करने से विटामिन सी की कमी पूरी हो सकती है.

जिससे आपके झड़ते हुए बालों की समस्या खत्म हो जाएगी. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ को हटाने में भी करता है. इसके साथ ही आंवले से बालों में चमक भी आती है.

आजकल के जीवन में लड़की हो या लड़काअधिकतर लोग झड़ते बालों (Hair fall) की समस्या से परेशान हैं. बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते कुछ जेनेटिक होते है तो कुछ खाने पान जगह के हिसाब से भी होता है.

आज के समय में अगर आपका खान पान सही नहीं है आपके शरीर को प्रयाप्त मात्र में विटामिन्स नहीं मिलते तो इससे भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसके साथ ही झड़ते बालों की समस्या का एक बड़ा कारण स्ट्रेस भी है.

अगर कोई इंसान काम या बातों का ज्यादा तनाव लेता है तो भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. बाल झड़ने की समस्या का कोई एक कारण नहीं है इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स (Hair Fall Control Tips) लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.