भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज 4 मार्च से , खिलाडी तैयार

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज 4 मार्च से होने जा रहा है। इस सीरीज में रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) के निशाने पर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड होंगे।

विराट कोहली मोहाली टेस्ट बेहद खास रहने वाला है क्योंकि इस मैदान पर वह अपने करियर का 100वां मैच खेलेंगे। कोहली का बल्ला श्रीलंका के खिलाफ आग उगलता है और वह पहले टेस्ट में अपने 71वें शतक की तलाश में मैदान पर उतरेंगे।

कोहली का श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर रिकॉर्ड शानदार रहा है। मेहमान टीम के खिलाफ कोहली ने घर पर मात्र तीन ही मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 152.50 की लाजवाब औसत से 3 शतक और एक अर्धशतक की मदद से 610 रन बनाए हैं। श्रीलंका के खिलाफ घर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है। उन्होंने 8 मैचों में इस टीम के खिलाफ 846 रन बनाए थे।

श्रीलंका के खिलाफ खेले 9 मैचों में कोहली ने 77.23 की औसत से 1004 रन बनाए हैं, वह इस टीम के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 6ठें स्थान पर है। कोहली से ऊपर गांगुली (1064), अजहरुद्दीन (1215), सहवाग (1239), द्रविड़ (1508) और सचिन तेंदुलकर (1995) हैं। अगर कोहली इस सीरीज में 61 रन बनाते हैं तो वह गांगुली को पछाड़ देंगे, वहीं वह 235 रन बनाने में कामयाब रहते हैं तो वह अजहरूद्दीन और वीरेंद्र सहवाग दोनों को पीछे कर देंगे।

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रियांक पांचाल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, आर अश्विन (फिटनेस क्लीयरेंस के लिए), कुलदीप यादव, सौरभ कुमार, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।