29 दिसंबर से मंहगा होगा जी, सोनी का पैकेज

29 दिसंबर से आपका टीवी देखना महंगा होने जा रहा है. राष्ट्र के सबसे बड़े टीवी ब्रॉडकास्टर जी  केबल कंपनी हैथवे ने अपनी प्राइस लिस्ट की घोषणा कर दी है. जी ने अपने चैनलों का पैकेज घोषित कर दिया है. 

जी का पैकेज देखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

जी का शुरुआती पैकेज 45 रुपये प्रति महीने से प्रारम्भ होगा. वहीं अधिकतम मूल्य 105 रुपये प्रति महीना है. 45 रुपये के पैकेज में आपको एचडी और प्रीमियम चैनल नहीं मिलेंगे. अगर आपका टीवी एचडी है तो फिर इसके लिए 105 रुपये खर्च होंगे. 105 वाले पैकेज में 25 चैनल मिलेंगे.

हैथवे के बेस पैक में मिलेंगे एफटीए चैनल

राष्ट्र की सबसे बड़ी केबल कंपनी हैथवे अपने ग्राहकों को संदेश भेज रहा है कि 130 रुपये के पैक में लोगों को केवल फ्री-टू एयर चैनल ही देखने को मिलेंगे. वहीं प्रत्येक पे चैनल के लिए अलग से पैसा खर्च करना होगा. अगर दर्शकों को जी टीवी, स्टार प्लस  सोनी टीवी देखना है तो उनको 350 रुपये हर महीने खर्चा देना होगा.

सोनी के 18 चैनल 102 रुपये में 

सोनी के 18 प्रमुख चैनलों का पैकेज लोगों को एसडी में देखने के लिए 102 रुपये में मिलेगा. वहीं एचडी पैकेज लेने के लिए हर महीने 117 रुपये खर्च करने होंगे.

इतना होगा महीने का कम से कम खर्च
(एचडी चैनल का पैकेज)
 पैकेज नाम– हिंदी बेसिक पैकेज

बेसिक पैकेज– 130 रुपये  (कर अतिरिक्त)
सोनी पैकेज– 117 रुपये
जी पैकेज– 105 रुपये
नेटवर्क फीस– 100 रुपये
कुल फीस– 452 रुपये (कर सहित)

अभी इस लिस्ट में स्टार और कलर्स नेटवर्क का पैकेज  स्पोर्ट्स चैनलों का दाम शामिल नहीं है. अगर उसको भी मान ले तो फिर लोगों को हर महीने कम से कम 700-800 रुपये तक खर्च करने होंगे.

दर्शकों पर पड़ेगा बोझ

इसका सबसे ज्यादा बोझ उन गरीब  गांव देहात में रहने वाले दर्शकों पर पड़ेगा, जो केवल फ्री-टू एयर चैनल देखते हैं. अभी दूरदर्शन के डीटीएच पर सभी चैनल देखने के लिए लोगों को पैसा नहीं देना पड़ता है. इसके साथ ही अन्य व्यक्तिगत कंपनियों के डीटीएच पर फ्री-टू एयर चैनल अभी तक आधी मूल्य में देखने को मिलते हैं.

इसके चलते पेड चैनलों की भी नयी मूल्य हो जाएगी. जहां गांव-कस्बों और छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए 200-250 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, वहीं अब यह बढ़कर 440 रुपये हो जाएगा. अगर स्पोर्ट्स और एचडी चैनल्स देखने होंगे तो फिर 600 रुपये खर्च करने होंगे. अगर दर्शक ए-ला-कार्टे बेसिस पर चैनल देखते हैं तो फिर उनको 800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.