सर्दियों में अपने आहार में शामिल करे ये सब्जियां, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डाइबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का समूह है जिसमे खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया से परेशान रहते हैं आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताते है जो आपकी डाइबिटीज की बीमारी को कंट्रोल में करेगी।

चुकंदर : चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने जबकि विटामिन बी तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है अध्ययनों में दावा किया गया है की चुकंदर में नाइट्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है जो नाइट्रिक ओक्ससाइड नामक गैस बनता है ये गैस आपकी ब्लड नलिकाओं को आराम देने में सहायक होती है ब्लड फ्लो को सुधारती है और ब्लड प्रेसर को भी कम करता है।

गाजर :गाजर में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है गाजर सोडियम के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद करती है यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है।

पालक :पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है ल्यूटिन नसों की दीवारों की मोटाई कम करता है जिससे हार्ट अटेक का खतरा कम होता है इसके आलावा पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होते है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और डाइबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

मेथी :मेथी के पत्तो में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और मेथी के पत्तो में सोडियम की मात्रा भी काफी कम पायी जाती है।

मूली :मूली पोटेशियम से भरपूर है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करती है मूली को आप सलाद के रूप में सेवन कर सकते है।

इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें – धन्यवाद