सैमसंग ने 11 लोगों पर लगाया ये बड़ा आरोप

दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने 11 लोगों पर अपनी डिस्प्ले फोल्डिंग टेक्नोलॉजी को चाइनीज मोबाइल निर्माता कंपनियों को बेचने का आरोप लगाया है.
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग के स्पलायर टॉपटेक के सीईओ  8 अन्य कर्मचारियों ने 13.3 मिलियन डॉलर लेकर सैमसंग के मुड़ने वाली डिस्प्ले की तकनीक को चाइना की एक कंपनी को बेचा है. बता दें कि सैमसंग अपनी ओएलईडी डिस्प्ले का प्रयोग स्मार्टफोन, टेलीविजन  मोनिटर्स में प्रयोग करती है.

रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि उस तकनीक  उसमें प्रयोग होने वाले मैटेरियल की भी जानकारी लीक गई है जिसकी मदद से सैमसंग मुड़ने वाली डिस्प्ले तैयार करती है. यहां तक सैमसंग का स्क्रैच भी टॉपटेक ने चाइनिज कंपनियों को बेच दिया है. तकनीक को लीक करने वाला कोई  नहीं, बल्कि सैमसंग के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स तैयार करने वाली कंपनी टॉपटेक ही है. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि तकनीक लीक करने के लिए टॉपटेक को दोषी करार दिया गया है या नहीं, लेकिन इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद टॉपटेक के शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

वहीं इस रिपोर्ट पर अपना पक्ष रखते हुए अपने एक बयान में बोला है, ‘हमारी कंपनी ने सैमसंग की फोल्डेबल डिस्प्ले से जुड़ी किसी भी जानकारी को अपने चाइनीज क्लाइंट के साथ साझा नहीं किया है. यदि सैमसंग इस मामले को लेकर कानूनी कार्रवाई करती है तो हम उसमें मदद करेंगे.

सैमसंग ने एक न्यायालय में इसकी शिकायत भी की है  यदि टॉपटेक आरोपी सिद्द होती है तो न्यायालय उसके ऊपर भारी जुर्माना लगा सकता है, क्योंकि सैमसंग के एक बयान के मुताबिक फोल्डेबल डिस्प्ले की तकनीक को तैयार करने में कंपनी ने करीब 150 मिलियन डॉलर का निवेश किया है  इसे तैयार करने में 6 वर्ष का वक्त लगा है.
सैमसंग गैलेक्सी ए9 2018 अनबॉक्सिंग, देखें कैसे कार्य करते हैं चारों कैमरे

बता दें कि इससे पहले सैमसंग ने इसी महीने की आरंभ में अपने डेवलर कांफ्रेंस में  फोल्डेबल Smart Phone की पहली झलक दिखाई है. सैमसंग ने इस फोन में प्रयोग हुई तकनीक का नाम इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले दिया है. इस फोन को पूरी तरह से खोलने पर टैबलेट जैसी बड़ी डिस्प्ले मिलेगी  मोड़ने पर यह आपकी जेब में आ जाएगा. इस फोल्डेबल फोन में मुख्य डिस्प्ले 7.3 इंच की है, वहीं दूसरी डिस्प्ले 4.6 इंच की है.