सर्दियों में भूल से भी न करें नहाने में गर्म पानी का इस्तेमाल, चेहरे की स्किन पर हो सकता है ये असर

सर्दी के मौसम में लोग ठंडे पानी में हाथ भी नहीं डालना चाहते हैं। ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी से चेहरे की स्किन पर क्या प्रभाव पड़ता है ? महिलाओं के चेहरे की स्किन बहुत ही मुलायम होती है जो गर्म पानी की वजह से नष्ट होने लगती है। चेहरे की स्किन पर गर्म पानी का क्या-क्या असर होता है हम यहां बता रहे हैं।

चेहरा धोने के लिए कैसा हो पानी ?

आपका चेहरा धोने का पानी न तो बहुत गर्म होना चाहिए और न ही बहुत ठंडा। बहुत अधिक ठंडा और बहुत अधिक गर्म पानी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हल्के गुनगुने पानी से ही चेहरा साफ करना चाहिए।

गर्म पानी और स्क्रबर का इस्तेमाल 

अगर आप चेहरा साफ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कोमल हाथों से ही स्क्रबिंग करें वरना चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं।

मेकअप हटाने के लिए गर्म पानी का उपयोग 

अगर आपको मेकअप उतारना है तो बजाय चेहरा धोने के आप सबसे पहले उसे कॉटन से अच्छी तरह पोछ लीजिए, उसके बाद ही चेहरे को पानी से साफ कीजिए. मेकअप को सीधे पानी से धोने पर मेकअप के कण त्वचा के रोम-छिद्रों में चले जाते हैं जिससे वो बंद हो जाते हैं. जो आपके चेहरे की त्वचा के लिए हानिकारक है।

चेहरा धोते वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान 

दिन में दो बार ही फेशवॉश करें, चेहरे को बार-बार धोने से चेहरे का निखार कम हो जाता है। अगर आप अपना चेहरा धोने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने हाथों को साफ कर लीजिए। गंदे हाथों से चेहरा साफ करने का कोई फायदा नहीं है. यह आपके चेहरे के लिए नुकसान देय है.