लॉकडाउन के दौरान बिहार में हुआ ये, छिड़का गया सैनीटाइजर

24 घंटे के दौरान जिले के 18 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद जिले में इनकी कुल तादाद 897 से बढ़कर 915 पर पहुंच गयी है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य अधिकारी ने दी।

 

उन्होंने बताया कि जिले में कोविड-19 से संक्रमित 52 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है, जबकि इस महामारी के 71 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

आंकड़ों की गणना के मुताबिक जिले में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर मंगलवार सुबह तक की स्थिति में 5.68 प्रतिशत थी। जिले में इस महामारी के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिन से राष्ट्रीय औसत से कहीं ज्यादा बनी हुई है।

निकाह में दुल्हे-दुल्हन के साथ मौलवी और 3 बारातियों ने भी मास्क लगा रखे थे. लॉकडाउन मे इस अनोखे निकाह को मौलवी ने लगभग डेढ़ घंटे में संपन्न कराया.

बारातियों के स्वागत के लिए इत्र नहीं बल्कि सैनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल किया गया. बारात में इत्र की जगह बरातियों पर बाकायदा सैनिटाइजर (Sanitizer) छिड़का गया. सिर्फ 4 लोग थे इसलिए सैनिटाइजिंग की प्रक्रिया में भी ज्यादा वक्त नहीं लगा. सैनिटाइजिंग के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की गई.

द्वार पर बारात पहुंचते ही दूल्हे पर फूलों की बारिश नहीं हुई. यहां वधू पक्ष तो हाथ में साबुन लिए खड़ा था. लड़की के पिता ने पहले साबुन से दूल्हे का हाथ धुलवाए.

इसके बाद कोरोना (Corona virus) को लेकर सतर्कता बरतते हुए सभी रस्में संपन्न कराई गईं. कोरोना (Corona virus) के खौफ के बीच हुई इस शादी की भनक गांव वालों को भी नहीं लग सकी.

बताया जाता है कि सारण के अहमद अली ने अपने बेटे का निकाह कोरोना संकट के पहले ही तय कर रखी थी. लेकिन बारात को जाना था पड़ोसी जिले सिवान.

लिहाजा इन्होंने जिला प्रशासन से इसकी इजाजत मांगी. निकाह के दिन यानि 19 अप्रैल को बारात ले जाने के लिए जिला प्रशासन, सारण से मात्र दो गाड़ियों की अनुमति मिली. इसके बाद एक डिजायर कार और एक बोलेरो को निकाह में जाने के लिए सजाया गया.

कोरोना के खौफ और लॉक डाउन के बीच सारण की सीमा से सटे ग्यासपुर (सिवान जिला) में एक निकाह सम्पन्न हुआ जो आम शादियों से काफी अलग था.

इस निकाह में सिर्फ 4 बाराती थे. सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजिंग का भी शादी में पूरा ख्याल रखा गया. सारण जिले के हंसराजपुर टोला गोपाली निवासी आसिफ सुहैल का निकाह सीवान जिले के ग्यासपुर गांव की गुलफ्शां सिद्दीकी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संपन्न हुआ.