योगी सरकार ने मजूदरों को दिया ये बड़ा तोहफा, करने जा रहे…तैयार रहे लोग…

मजदूरों को इसके जरिये यूपी ने सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध करवाया. उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत 31 जिले शामिल थे. इस दौरान प्रयागराज देश में सबसे ज्यादा शौचालय निर्माण करने वाला जिला बना. 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर एक वर्चुअल समारोह का आयोजन किया जाएगा, इसमें उत्तर प्रदेश को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

 

बता दें कि देश में लॉकडाउन लगने के बाद पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार का शुभारंभ 20 जून को किया था. प्रवासी श्रमिकों को 125 दिन के इस अभियान में सामुदायिक शौचालय निर्माण समेत विभिन्न 25 कामों के जरिये रोजगार उपलब्ध कराना था.

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने की योजना देश के 6 राज्यों में शुरू की गई थी. इन 6 राज्यों के करीब 116 जिलों में यह योजना चल रही थी. इसमें उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है. योजना के तहत उत्तर प्रदेश में स्वच्छ सामुदायिक शौचालयों के निर्माण में प्रवासी मजदूरों को अत्यधिक रोजगार दिया.

योगी सरकार के प्रयासों को अब देश में काफी सराहा जा रहा है. भारत सरकार ने भी योगी सरकार के इन प्रयासों की काफी सराहना की है. यूपी ने प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने में नंबर एक स्थान हासिल किया है. उत्तर प्रदेश को 6 राज्यों में पहला स्थान मिला है. यूपी में अगर किसी जिले में प्रवासी मजदूरों को सबसे ज्यादा रोजगार मिला है तो वह प्रयागराज है.

देश में कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान हजारों प्रवासी मजदूर बड़े शहर को छोड़कर अपने घर वापस आ गए थे. इस दौरान मजदूरों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया था. लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई है.