यहाँ देखे चिली पोटैटो बनाने की स्वादिष्ट रेसिपी

 

आवश्यक सामग्री
2 आलू
1/2 शिमला मिर्च
2 चम्मच प्याज़ा साग कटा हुवा
2 चम्मच cornflour
2 चम्मच मैदा
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 हरी मिर्च कटी हुई

Image result for चिली पोटैटो
2 चम्मच शहद
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच soya sauce
1/2 चम्मच tomato sauce
2 चम्मच काले तिल के बीज
4 लहसुन की कलियाँ
1 चम्मच तेल
तेल तलने के लिए
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
लहसुन की कलियों को बारीक काट ले. शिमला मिर्च को क्यूब के shape में अच्छे से काट ले. ऐसे ही प्याज़ा साग को भी बारीक काट कर अलग रख ले. आलू को लम्बे आकार में काट ले जैसे हम फ्रेंच fry बनाने के लिए काटते है. इसे पतला नही बल्कि थोड़ा मोटा ही काटे. आप इसे पानी में डाल दे जिससे यह अच्छे से soft हो जाए और हमे crispy taste मिले. अब आलू को पानी में भिगोने के बाद बाहर निकाल ले और इसमें पानी एकदम ना रहने दे.
अब एक bowl में लाल मिर्च पाउडर, मैदा, cornflour और नमक डालकर अच्छे से mix कर ले. जब यह अच्छे से mix हो जाए तो इसमें सूखे आलू को डालकर खूब अच्छे से मिला ले जिससे मसाले आलू पर कोट कर ले.
कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और गर्म हो जाने पर आंच को मध्यम कर दे. अब इसमें थोड़े थोड़े कर के आलू को डालकर चलाते और पलटते हुए इसे golden color में आने तक fry कर ले. ऐसे ही थोए थोड़े कर के सभी आलू को तेल में fry कर ले. इन्हें fry कर के किसी नैपकिन पेपर या टिश्यू पेपर पेपर पर रख ले जिससे इसमें से extra oil बाहर आ जाए और हमे healthy recipe मिले.
अब कढ़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर गर्म करे और आंच को मध्यम कर दे. अब इसमें लहसुन की कलियाँ और प्याज़ा साग को डालकर fry करे और जब यह हलके golden brown color में आ जाए तह इसमें कटी हुई शिमला मिर्च डालकर लगातार चलाते हुए 1 मिनट तक fry करे.
अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च को डाले और 1 मिनट तक fry कर ले. इसमें soya sauce, काली मिर्च पाउडर और tomato sauce मिलाये और जब यह mix हो जाए तो आखिर में शहद को डालकर मिलाये.
अब इसमें से हरी मिर्च को निकाल ले क्युकी हरी मिर्च हमे सिर्फ flavor के लिए चाहिए था. इसमें fried आलू डाले और तेज आंच पर 1 मिनट लगातार चलाते हुए mix कर ले. ध्यान दे की यह जलने ना पाए. इसे तेज आंच पर पकाने से यह खूब crunchy बन जायेंगे. आंच को धीमा कर दे और इसे तिल के बीज और प्याज़ा साग से garnish कर ने के लिए serving bowl में निकाल ले. इसे तुरंत गर्मागर्म सर्व करे.