मौसम विभाग ने भोपाल समेत इन राज्यों को दी चेतावनी, कहा 24 घंटो में हो सकती है ये बड़ी घटना

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी हुई है।

1 से 4 जुलाई तक मानसूनी बादलों के उत्तर हिंदुस्तान के दिल्ली समेत कई व इलाकों में पहुंचने का अनुमान है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, जून महीने में बारिश सामान्य से 33 प्रतिशत कम दर्ज की गई है। मौसम विभाग के 28 प्रतिशत उपमंडलों में बारिश में कमी दर्ज की गई है व पांच उपमंडलों में बारिश सामान्य रही है। हालांकि, मानसून के इस हफ्ते व अधिक सक्रिय होने की संभावना है।

48 घंटे में मानसून इन इलाकों में देगा दस्तक- भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में  बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे अगले 48 घंटों के दौरान मानसून के व आगे बढ़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग का बोलना है कि इस कंडीशंस में मानसून के अगले 3 दिन में पूर्वी व पश्चिमी यूपी में दस्तक देने की उम्मीद है। साथ ही, उत्तराखंड व हिमाचल में भी ये 4 जुलाई तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक,  तीस जून तक मानसून उत्तर हिंदुस्तान के कुछ इलाकों को छोड़कर सारे देश में पहुंच चुका है। इसने अभी दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व जम्मू औरकश्मीर में दस्तक नहीं दी है।