मौसम की बीमारियों से छूटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

मानसून की पहली बारिश होते ही छोटी-मोटी बीमारियां प्रारम्भ हो जाती हैं. इस मौसम में तापमान के उतार चढ़ाव के कारण सर्दी जुकाम के होने की आसार ज्यादा हो जाती है.

Image result for मौसम की बीमारियों से छूटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

अगर आप भी इन बीमारीयों की चपेट में आ गए हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं. कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस तकलीफ से राहत मिल सकती है. क्योंकि एलोपैथिक दवाओं का प्रभाव सर्दी-जुकाम की तकलीफ पर कम ही होता है. आइए जानते है वो कौन से तरीका हैं जो इन बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे.

बरसात हो या सर्दी दोनों ही मौसम में सब्जी या फिर चिकन का सूप बहुत लाभकारी होता है. खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए तो चिकन का सूप बहुत फायदेमंद है. इसका सेवन करने व भाप लेने से मरीजों को इस मौसम में बहुत आराम मिलता है. सूप का सेवन बुखार में करने से मुंह के स्वाद में बदलाव नहीं होता है.

औषधीय गुणों से भरपूर चाय सर्दी जुकाम के कारण होने वाले गले के दर्द व खांसी में औषधीय गुणों वाली चाय बहुत लाभकारी होती है. अदरक, तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, हल्दी, गुड़, जैसी गुणकारी चीजों को मिलाकर बनी चाय गले की तकलीफ में आराम दिलाती है.

विटामिन सी का करें सेवन सर्दी जुकाम की स्थिति में खट्टी चीजें जैसे नींबू, संतरा, आंवला का सेवन जरुर करना चाहिए. इन सबके सेवन से शरीर को आराम मिलता है.

फल है जरूरी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है कि रोज एक फल का सेवन किया जाए. इस फल में अगर मौसमी फल शामिल हो तो बहुत ही अच्छा है. फलों के सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है व सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां नहीं परेशान करती है.