माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

माइग्रेन से बचने के टिप्स  भरपूर नींद लें। कम नींद लेने पर माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।अच्छी नींद के लिए शांत वातावरण का होना जरूरी है। सोने से पहले लाइट को बंद करें। कमरे को अंधेरा करके और शांत वातावरण में सोना चाहिए।

रेग्युलर एक्सरसाइज करें। एक्सपर्ट का कहना है कि एरोबिक एक्सरसाइज करने से माइग्रेन की समस्या से निजात मिलता है। इसलिए अगर आपको माइग्रेन की समस्या से बचना हो तो रोज एक्सरसाइज करें। दिन में तीन बार 40 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

ब्लडप्रेशर बहुत हाई होने लगता है और लगातार ऐसी स्थितियां आपके सामने बनने लगे तो समझिए आप माइग्रेन के शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा सोने के गलत पैटर्न से भी सिर दर्द की समस्या भी हो जाती है।

माइग्रेन एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। माइग्रेन के मरीजों की संख्या इनदिनों लगातार बढ़ती जा रहे हैं। वक्त रहते माइग्रेन की समस्या का इलाज अवश्य करा लेना चाहिए। माइग्रेन में रोगी को बेचैन कर देने वाला सिर दर्द होता है।

माइग्रेन होने पर आधे सिर का दर्द और तेज सिर दर्द बहुत होने लगता है। सिर के दायें या बायें भाग में दर्द होना, दर्द की वजह से उल्टी आना, सिर में दर्द के साथ शरीर में सुन्नता भी आ सकती है। माना जाता है कि जैसे ही आप सामान्य स्थिति से एकदम तनाव भरे माहौल में पहुंचते हैं तो सबसे पहले आपका सिर दर्द भी बढ़ता है।