बेरोजगारों से किया वादा पूरा करने जा रही राज्य सरकार, बस करना होगा ये काम

राज्य सरकार बेरोजगारों से किया वादा पूरा करने जा रही है। रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत एक लाख स्नातक बेरोजगारों को एक मार्च से बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता (Rajasthan Berojgari Bhatta 2019) दिया जाएगा। मुख्यमंत्री Ashok Gehlot ने गुरुवार को राजस्थान विश्वविद्यालय में इसकी घोषणा की।
गहलोत ने कहा कि पुरुष बेरोजगारों को प्रतिमाह 3,000 तथा महिलाओं व निशक्त बेरोजगारों को प्रतिमाह 3,500 रुपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में मिलेंगे। अभी प्रदेश में अक्षत योजना के तहत बेरोजगारी भत्ते के रूप में पुरुषों को 650 रुपए प्रतिमाह और महिलाओं व निशक्तों को 750 रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने चुनावी घोषणा पत्र में बेरोजगारों को 3500 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही थी। चुनाव से पहले यूथ कांग्रेस ने हजारों बेरोजगारों से फॉर्म भराए थे। इन बेरोजगारों को भी अब रोजगार कार्यालय में पंजीकृत कराने की चर्चा चल रही है।

– किस उम्र तक यह भत्ता मिलेगा?
सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम 30 वर्ष तथा एससी व एसटी के लिए 35 वर्ष की आयु तक। स्नातक डिग्री की जन्मतिथि से उम्र की गणना होगी।

– अब जो रजिस्टे्रशन कराएंगे उन्हें लाभ मिलेगा?
हां, अक्षत योजना (राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2012) के तहत रोजगार विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था याथावत रहेगी। ई-मित्र कियोस्क भी अधीकृत हैं।

– कौन से दस्तावेज लगाने होंगे?
राज्य के कानूनी मान्यता प्राप्त किसी भी सरकारी व निजी विवि से स्नातक की डिग्री, आधार कार्ड, बैंक खाते के दस्तावेज तथा घोषणा पत्र।

– मेरा जन्म राजस्थान में हुआ। मैंने पढ़ाई बाहर की तो भत्ता मिलेगा?
नहीं, मूल निवासी के साथ राज्य के ही विवि से स्नातक होना जरूरी होगा। जिला प्रशासन से जारी मूल निवास प्रमाण पत्र जरूरी होगा।

– मैं निजी कार्य करके कमाता हूं। भत्ते के लिए आवेदन किया तो?
योजना को इएसआइ, पीएफ योजना से जोड़ा जाएगा। स्वरोजगार न होने का शपथ पत्र लेंगे। शपथ पत्र या दस्तावेज फर्जी मिले तो कार्रवाई।

– दूरस्थ शिक्षा से स्नातक हैं तो?
प्रदेश के हर मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक डिग्री लेने वाले पात्र होंगे

– सरकार पर कितना बोझ आएगा?
वर्तमान पंजीकृत संख्या के अनुसार करीब 24 करोड़ रुपए महीना। पंजीकरण बढऩे के साथ भार भी बढ़ेगा।

इन्हें मिलेगा लाभ
– एक परिवार से अधिकतम दो सदस्य को मिलेगा भत्ता
– एक बेरोजगार को अधिकतम 2 वर्ष तक मिलेगा लाभ। युवकों को 72 हजार, युवतियों को 84 हजार का अधिकतम लाभ।
– 02 लाख रुपए तक वार्षिक आय वाले परिवार के सदस्य ही पात्र
(सरकार इन नियमों को अन्तिम रूप देने की तैयारी में है।)