बड़ी कंपनियां अपने ब‍िजनेस को बढ़ाने के लिए ऐसे देती है ऑफर

पेप्‍स‍िको पर द‍िल्‍ली उपभोक्‍ता आयोग ने लगाया 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। उपभोक्‍ता आयोग का कहना हैं कि इन द‍िनों ग्राहकों को लुभाने के ल‍िए बड़े-बड़े पुरस्‍कारों की घोषणा का चलन बढ़ र‍हा है। लेकिन व‍िनर्स को मुश्किल से ही कुल म‍िल पाता है। द‍िल्‍ली राज्‍य उपभोक्‍ता व‍िवाद न‍िवारण आयोग ने कंपनी से 30 द‍िन के अंदर द‍िल्‍ली न‍िवासी कर‍िश्मा को जाती है। राशि के साथ 10 हजार का मुआवजा और 10 हजार मुकदमा राशि देने के ल‍िए कहा है।

Image result for पेप्‍स‍िको

वहीं उपभोक्ता आयोग के मेंबर एनपी कौशिक का कहना हैं कि अक्सर बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऐसे ऑफर देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करती हैं। जबकि आयोग ने कहा कि पेप्सिको ने जो कुछ भी किया वह साफ तौर पर अनुचित व्यापार यानी अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिसेस के तहत आता है। करिश्मा ने साल 2010 में आईपीएल के दौरान आयोजित पेप्सिको का ‘पेप्सी यंगिस्तान का वॉउ’ ऑनलाइन गेम जीता था।

हालांकि बता दें कि शिकायत में कहा गया है कि कंपनी के तीन लोग उनके घर आए और उन्हें बताया कि उन्हें तीन दिन के अंदर पुरस्कार राशि दे दी जाएगी। लेकिन जब कई दिन बीतने के बाद भी करिश्मा को पैसा नहीं मिला तो उसने कंपनी में फोन किया। कंपनी की तरफ से करिश्मा को पैसा नहीं दिए जाने की बात कही गई, क्योंकि वह कॉलेज स्टूडेंट है, पेप्सिको की कर्मचारी नहीं। आयोग ने कहा कि कंपनी की ओर से आयोजित ऐसे प्रोग्राम में आम तौर पर सांत्वना पुरस्कार तो दे दिया जाता है लेकिन विनर को पुरस्कार नहीं मिलता।