देश में चुनावी लहर के बीच फेसबुक ने कहा

आज के दौर में सोशल मीडिया ने जो लोगों के बीच में जो पैठ जमाई है वो वाकई अपने आप में हैरान कर देने वाली है। कई बार तो ऐसे भी मौके आए जब सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म फेसबुक और व्हाट्सएप पर सवालिया निशान भी खड़े किए गए।

Related image

इसलिए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक ने शनिवार को कहा कि वह ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव’ के लिए लोगों एवं नेताओं को उसके प्लेटफॉर्म के जरिए संवाद के लिए प्रोत्साहित करेगा। हालांकि, चुनाव के दौरान नफरत भरे भाषण के प्रसार पर रोक लगाने के लिए कंपनी एक कार्यदल की तैनाती करेगा।

खबरों के मुताबिक फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी ईएमईए के उपाध्यक्ष रिचर्ड एलन ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम चाहते हैं कि हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव एवं सकारात्मक संवाद के लिए हो, हम नेताओं से बातचीत करने वाले लोगों का स्वागत करते हैं लेकिन हम नहीं चाहते हैं कि लोग इस मंच का दुरुपयोग करें।

बता दें कि कंपनी चुनाव के दौरान विचारों को प्रभावित करने, नफरत भरे भाषण के प्रसार सहित अन्य मुद्दों के लेकर आलोचना झेलती रही है। फेसबुक ने घृणास्पद बातों के प्रसार को रोकने के लिए एक नीति पर काम करना शुरू किया है। इसके तहत कंपनी नफरत एवं हिंसा फैलाने वाली सामग्रियों के अपने प्लेटफॉर्म से हटा देगी।

एलन ने कहा कि विभिन्न देशों में अलग-अलग तरह से दुरूपयोग होता है लेकिन उनका सिद्धांत एक है। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि फेसबुक इस मुद्दे के समाधान के लिए अपनी नीति को और कारगर बनाने की दिशा में काम कर रहा है।