मिलिए इंसानों की तरह बात करने वाली इस रोबोट गर्ल से

दुनिया बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रही है। आए दिन दुनियां में नए-नए अविष्कार देखने के लिए मिलते हैं। जी हां, अब एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो कि वाकई में चौंका देने वाली है। जी हां आपको बता दें कि मैड्रिड में एक ऐसे रोबोट को तैयार किया गया है जो कि इसानों की तरह ही बात कर सकता है। खबरों के मुताबिक इस रोबोट का नाम एरिका चैट है। बता दें कि शोधकर्ताओं ने इंटेलिजेंट रोबोट्स पर वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बताया कि वह और उसके जैसे अन्य लोग रोबोटिक शोध का मुख्य केंद्र हैं, क्योंकि उनके अनजान मानव रूप इस तरह की मशीनों को हमारे जीवन में एकीकृत करने के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

Image result for मिलिए इंसानों की तरह बात करने वाली इस रोबोट गर्ल से
जब शोधकर्ता से इस ह्यूमनोयड रोबोट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि एरिका एक कर्मचारी की भूमिका निभा रही है। इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि शायद वो कही गई बातों को भली भांति समझ नहीं सकती लेकिन उसे इस तरीके से तैयार किया गया है कि वो उनके शब्दों को समझकर जवाब देने में सक्षम हैं। एक इंजीनियर ने काॅन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हमारे दैनिक जीवन में रोबोट का होना एक तरीके से लोगों के बढ़ते बेरोजगार को लेकर विवाद पैदा कर सकता है।

फ्रांस के सीएनआरएस वैज्ञानिक संस्थान से संबंधित एक प्रयोगशाला में रोबोटिक्स विभाग के प्रमुख फिलिप सोएरेस ने कहा, घरों या कार्यस्थलों में रोबोटों का स्वागत करने में “बहुउद्देशीय मशीनें जो खतरनाक होने के बिना इंसानों के साथ बातचीत करने में सक्षम हैं। बहराल, देश दुनिया में इस तरीके के अविष्कार आए दिन होते जा रहे हैं।