दिल्ली में 31 दिसबंर तक होने जा रहा ये , सरकार ने किया पूरी तरह से…

दिल्ली में रोज करीब 100 मरीजों की होती मौत से दिल्ली सिसक रही है. कोराना का कहर ऐसा है कि अस्पतालों में बेड कम पड़ गए हैं. कहीं मौत से जूझते मरीज को बेड नसीब नहीं हो रहा है कही बिना इलाज के ही दम निकल रहा है. अब तक कोरोना से 8, 391 मरीजों की मौत हो गई है.

कोरोना महामारी के कारण करीब आठ महीने से बंद चल रहे गोवा के स्कूलों में शनिवार से दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं लगने लगी हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग, हाथ धोने, मास्क पहनने, कक्षाओं में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने जैसे कोविड-19 संबंधी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन करें। सरकार ने स्कूलों को पुन: खोलने के शुरुआती चरण में 21 नवंबर से दसवीं और बारहवीं कक्षाएं लगाने की अनुमति दी थी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने स्कूल और कॉलेज खोलने का निर्णय लेने का अधिकार राज्य सरकारों को दिया है। विभिन्न राज्य सरकारें अपने यहां माहौल को देखकर केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार स्कूल व कॉलेज खोलने पर फैसला ले सकते हैं। जिसके बाद कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल व कॉलेज खोले गए हैं, वहीं कई राज्यों में अभी भी स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद हैं।

PIB Fact Check ने ट्वीट कर कहा, ‘एक खबर में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। #PIBFactCheck : यह दावा फ़र्ज़ी है। गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।’

देश में कई राज्यों में कोरोना के मामले एकबार फिर से बढ़े हैं। इन हालातों में विभिन्न राज्यों में प्रशासन ऐतिहाती कदम उठा रहे हैं। लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक न्यूज चैनल की खबर में दावा किया गया है .

गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। जिसके बाद से ही पैरेंट्स और स्टूडेंट्स असमंजस की स्थिति में हैं। न्यूज चैनल द्वारा किए गए इस दावे को सरकार ने पूरी तरह से फर्जी और निराधार बताया है।