दिल्ली में शुरू अनलॉक की प्रक्रिया, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जैसे-जैसे दिल्ली में कोरोना वायरस केसों की संख्या कम होंगी, हम अनलॉक की ओर बढ़ते जाएंगे। अनलॉक के पहले फेज में फैक्ट्री और कंस्ट्रक्शन साइटों पर काम करने की अनुमति दी गई है।

हालांकि दिल्ली मेट्रो इस हफ्ते भी बंद रहेगी। गैर-जरूरी सर्विस के लिए कोरोना कर्फ्यू 7 जून सुबह 5 बजे तक पहले की तरह ही जारी रहेगी। इसी हफ्ते फैक्ट्री और कंस्ट्रक्शन के बंद पड़े कामों को खोलने का निर्देश दिया गया है। लेकिन वहां कोरोना गाइडलाइन का पालन करने का भी निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा यूनिट व कंस्ट्रक्शन साइट्स पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। सभी जिला मजिस्ट्रेट को कहा गया है कि इन निर्माण इकाइयों और निर्माण स्थलों पर पर्याप्त संख्या में रैंडम आरटी-पीसीआर/आरएटी जांच सुनिश्चित करें। डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट और पुलिस की टीमों को देखने के लिए कहा गया है कि सभी नियमों का ठीक से पालन हो।

अनलॉक की प्रक्रिया के पहले हफ्ते में फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों को ही इजाजत दी गई है। हालांकि मेट्रो सेवा अभी भी बंद रहेगी। गैर जरूरी सेवाओं के लिए कर्फ्यू पहले की तरह 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए जारी रहेगा। फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों से जुड़े लोगों के लिए ई-पास लेना जरूरी है। कर्मचारियों और मजदूरों के लिए उनके एंप्लॉयर, कॉन्ट्रैक्टर, मालिकों को ई पास के लिए अप्लाई करना होगा।

कोरोना की दूसरी लहर के बच देश में कोविड 19 के मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों से कमी देखी जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है।

कोरोना के कम होते मामले की बीच आज से दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई। आज से दिल्ली में लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी जा रही है। आपको बता दें कि कोरोना लॉकडाउन के 42 दिनों बाद दिल्ली में ये अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है।