तानाशाह किम जोंग राष्ट्रपति ट्रम्प से मिलने के लिए इस वजह से हुए ट्रेन द्वारा रवाना

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच 27 फरवरी (बुधवार) को वियतनाम में दूसरी मुलाकात प्रस्तावित है. इसके लिए किम जोंग उन शनिवार देर शाम ट्रेन द्वारा हनोई के लिए रवाना हुए. वहां वे बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ होने वाली दूसरी शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार किम जोंग उन के साथ उनकी बहन किम योंग जोंग और उनके विशेष सलाहकार किम योंग चोल भी हैं. किम जोंग उन और ट्रम्प के बीच पहली शिखर वार्ता गत जून में सिंगापुर में हुई थी. इसमें निःशस्त्रीकरण एक मुख्य मुद्दा था. किम की रवानगी की पुष्टि स्टेट मीडिया विभाग की ओर से की गई है. किम के हनोई के मेलिया होटल में रुकने की संभावना है. यह सरकारी गेस्टहाउस से ज्यादा दूर नहीं है. सरकारी गेस्टहाउस में ट्रम्प-किम की मुलाकात होने की संभावना है. किम जोंग उन जिस ट्रेन से रवाना हुए हैं उसका हर डिब्बा बुलेटप्रूफ है. इस कारण ट्रेन का वजन ज्यादा है और इसकी चाल 60 किलोमीटर प्रति घंटा के करीब है.

किम के पिता किम जोंग-इल और उनके दादा किम इल-सुंग भी ट्रेन से चीन गए थे. ट्रेन की रफ्तार काफी धीमी थी. उसमें सफर करने वालों के लिए शराब, झींगा और पोर्क का इंतजाम था. किम जोंग इल ट्रेन से ही सफर करते थे, क्योंकि उन्हें फ्लाइट से सफर करने में डर लगता था. किम जोंग-इल की ट्रेन में उनके मनोरंजन के लिए कुछ महिलाएं भी होती थीं, जिन्हें ‘लेडी कंडक्टर्स’ कहा जाता था. इस ट्रेन के साथ दो अन्य ट्रेनें होती थीं. मुख्य ट्रेन में नेता होते थे. दूसरी ट्रेन एडवांस सिक्योरिटी वाली और तीसरी में एक्स्ट्रा बॉडीगार्ड होते थे.