टीचर बनने का मिल रहा ये बड़ा मौका, जानिए पूरा विवरण

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए सामान्य वर्ग से जुड़े अभ्यर्थियों को 200 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीएच कैटेगरी से जुड़े अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना चाहिए।

पश्चिम बंगाल बोर्ड की तरफ से निकाली गई प्राइमरी टीचर के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों को वॉयस, इंटरव्यू तथा एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा। अभ्यर्थियों को संबंधित स्थान की तिथि, इंटरव्यू, तथा एप्टीट्यूड टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन के वक़्त के बारे में सूचित किया जाएगा।

अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि अप्लाई करते वक़्त नोटिफिकेशन को अच्छी प्रकार पढ़ लें तथा उसके अनुरुप ही अप्लाई करें, क्योंकि यदि आवेदन पत्र में कोइ गड़बड़ी निकलती है तो फिर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

आवेदन करने की आरभिंक दिनांक: 23 दिसंबर, 2020 आवेदन करने की अंतिम दिनांक: 6 जनवरी, 2021 एप्ट्टीयूड टेस्ट और इंटरव्यू का आयोजन 10 जनवरी से 17 जनवरी, 2021 तक होगा वहींं प्राइमरी टीचर के पदों पर ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को टीईटी पास होना चाहिए।

यदि आप पश्चिम बंगाल में रहते हैं तथा टीचिंग फील्ड में नौकरी तलाश रहे हैं तो आपके लिए बेहतरीन अवसर है। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन ने प्राइमरी टीचर के पोस्ट पर वेकेंसी निकाली हैं।

इसके तहत कुल 16500 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।