पूर्व राजनयिक संजय वर्मा संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य नियुक्त, यूपीएससी अध्यक्ष मनोज सोनी ने दिलाई शपथ

कार्मिक मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि पूर्व राजनयिक संजय वर्मा को संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी संजय वर्मा ने गुरुवार को यहां यूपीएससी सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। यूपीएससी के अध्यक्ष मनोज सोनी ने उन्हें शपथ दिलाई।

छह वर्ष के लिए नियुक्ति
आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), आईएफएस और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। यूपीएससी सदस्य को छह साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक नियुक्त किया जाता है।

संजय वर्मा स्पेन और अंडोरा, इथियोपिया, जिबूती और अफ्रीकी संघ में भारत के राजदूत रहे थे। वह दुबई में महावाणिज्य दूत रह चुके थे; काउंसलर (आर्थिक और वाणिज्यिक), भारतीय दूतावास, बीजिंग; प्रवक्ता और परामर्शदाता (प्रेस, सूचना और संस्कृति), भारतीय दूतावास, काठमांडू; द्वितीय सचिव (प्रेस और राजनीतिक), भारतीय दूतावास, मनीला और आर्थिक और वाणिज्यिक अधिकारी, हांगकांग भी रहे। संजय वर्मा ने विदेश मंत्रालय में चाइना डेस्क पर काम किया था। बयान में कहा गया है कि उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है।