झाइयों से खराब हो गया है चेहरा, तो अभी अपनाएं ये 2 उपाय

मेलाज्मा यानी झाईं चेहरे पर भूरें रंग के वो धब्बे होते हैं जो माथे, गाल और नाक पर विशेष तौर पर नजर आते हैं। पहले ये काफी हल्के होते हैं लेकिन बाद में इनका रंग गहरा भूरा या काला तक पड़ जाता है। शुरुआत में ही अगर दाग पर घरेलू उपचार कर दिया जाए तो ये आसानी से खत्म हो सकते हैं।

झाईंयों के होने की कोई एक वजह नहीं होती। कई बार ये प्रेग्नेंसी में भी आ जाते हैं। इसके अलावा ज्यादा धूप में रहने व सनस्क्रीन यूज न करने से भी हो जाता है। इसके अलावा कई और कमियों से भी चेहरे पर ये दाग आ जाते हैं। गालों के ऊपरी हिस्से से बढ़ते हुए ये कई बार होंठ के ऊपर भी आ जाता है। इसे कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से सही किया जा सकता है।

नींबू का रस, एप्पल साइडर विनेगर
नींबू नेचुरल ब्लीच है। इसके ऐसिडिक तत्व दाग को हल्का करने का काम करते हैं। याद रखें जब भी नींबू का रस धब्बे पर लगाएं उसके आसपास की स्किन को रस से बचाएं ताकि आसपास की स्किन ब्लीच न हो बल्कि केवल दाग ही हल्का हो। आप इसे रोज लगाएं।

एप्पल साइडर विनेगर भी ब्लीचिंग एजेंट की तरह से काम करता है। ये तेजी से धब्बे हटाने में कारगर है। एप्पल साइडर विनेगर और पानी की बराबर मात्रा में मिला कर उसे दाग पर लगाएं। ये रोज करें।

 हल्दी और प्याज का रस
हल्दी पाउडर त्वचा के मेलेनिन को कम करता है। हल्दी को दूध का एक पेस्ट बना लें। इसके लिए कच्चा दूध लें। कच्ची हल्दी अगर मिले तो उसे यूज करें। दाग पर इस पेस्ट को लगा कर सूखने दें और बाद में इसे पानी से धो लें। ये भी रोज करें, जब तक दाग खत्म न हो।

प्याज के रस में सल्फर-युक्त यौगिकों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है जैसे सल्फोक्साइड और सेपैन्स जो त्वचा पर काले पैच को खत्म कर देता है। प्याज का रस बराबर मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएं और दाग पर लगाएं।